Wednesday, September 22, 2021
Homeराज्यगुजरातसराहनीय : एक्सीडेंट में घायल युवक की बंद हो गई थी धड़कनें,...

सराहनीय : एक्सीडेंट में घायल युवक की बंद हो गई थी धड़कनें, 108 एंबुलेंस के ईएमटी ने 20 मिनट सीपीआर देकर बचाई जान

सूरत. पलसाणा में एक रोड एक्सीडेंट में घायल युवक की धड़कनें बंद हो चुकी थीं, लेकिन 108 एंबुलेंस के ईएमटी ने 20 मिनट तक सीपीअार देकर उसकी जान बचा ली। उसने समय रहते युवक को अस्पताल पहुंचा दिया। घटना बुधवार रात 11.15 बजे पलसाणा स्थित नवसारी रोड पर हुई। एक वाहन से एक युवक का एक्सीडेंट हो गया। किसी ने 108 एंबुलेंस और पुलिस को सूचना दी।

एंबुलेंस पहुंची तो ईएमटी विशाल ने जांच में पाया कि युवक की धड़कनें रुक गई हैं। उसके बाद विशाल ने सड़क पर ही उसे 15 से 20 मिनट तक सीपीआर दिया। बीच-बीच में मुंह से ऑक्सीजन भी देता रहा। युवक की धड़कनें शुरू होते ही उसे एंबुलेंस से स्मीमेर अस्पताल ले अाया। रास्ते में उसे एड्रोजिन जैसे डोज दिए। ऑक्सीजन पर रख बीच-बीच में सीपीआर देते हुए 51 मिनट में अस्पताल पहुंचाया। युवक का इलाज चल रहा है। हालांकि अभी तक उसकी पहचान नहीं हो पाई है।

 

इसलिए सीपीआर जरूरी: एक्सीडेंट में कई बार हार्ट बंद हो जाता है :
ईएमटी विशाल ने बताया कि तेज बारिश हो रही थी, इसलिए एंबुलेंस की गति धीमी थी। सीपीआर और ऑक्सीजन पर रखकर मरीज को 51 मिनट में स्मीमेर अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों ने उसे तुरंत एडमिट कर इलाज शुरू कर दिया। आमतौर पर हम मरीज का प्राथमिक इलाज करते ही हैं। रोड एक्सीडेंट में कई बार मरीज का हार्ट बंद हो जाता है। दिमाग भी काम नहीं करता, इसलिए खुद से सांस नहीं ले पाता। ऐसे में सीपीआर देना बहुत जरूरी हो जाता है। आमतौर पर 10 से 15 मिनट तक सीपीआर दिया जाता है, लेकिन इस मरीज को 20 मिनट तक दिया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments