Wednesday, September 22, 2021
Homeकोरोना अपडेटएक्टिव केस में लगातार चौथे दिन 5 हजार से ज्यादा की गिरावट,...

एक्टिव केस में लगातार चौथे दिन 5 हजार से ज्यादा की गिरावट, यह 4.22 लाख रह गए, यह बीते 133 दिन में सबसे कम

देश में कोरोना के एक्टिव केस में गिरावट का सिलसिला लगातार छह दिन से जारी है। बुधवार को 5059 एक्टिव केस कम हुए। यह लगातार चौथा दिन रहा जब पांच हजार से ज्यादा मरीज कम हुए। बीते चौबीस घंटे में कुल 33 हजार 743 नए केस आए, 37 हजार 301 मरीज ठीक हुए और 497 की मौत हो गई। अब तक कुल 95.33 लाख केस आ चुके हैं, 89.70 लाख ठीक हो चुके हैं, 1.38 लाख की मौत हो चुकी है। कुल एक्टिव केस अब 4.22 लाख बचे हैं, जो 22 जुलाई के बाद सबसे कम हैं। तब इनकी संख्या 4.25 लाख थी। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

DCGI की जांच में कोवीशील्ड को क्लीनचिट

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की जांच में कोरोना की वैक्सीन कोवीशील्ड (Covidshield Vaccine) को क्लीन चिट मिल गई है। वैक्सीन के गंभीर एडवर्स प्रभाव का आरोप लगाने वाले वॉलंटियर के दावों में DCGI को कोई सत्यता नहीं मिली है। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

खबर के मुताबिक, DCGI ने वैक्सीन का डोज लेने वाले वॉलंटियर की खराब सेहत और वैक्सीन के बीच कोई तालमेल नहीं पाया है। DCGI का यह निष्कर्ष इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट पैनल की रिपोर्ट के आधार पर निकाला है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वॉलंटियर को किसी तरह का मुआवजा देने की जरूरत नहीं है। इस एक्सपर्ट पैनल में एम्स नई दिल्ली, सफदरगंज अस्पताल, पीजीआई चंडीगढ़, लेडी हार्डनिंग मेडिकल कॉलेज, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के सीनियर डॉक्टर्स शामिल थे।

चेन्नई के वॉलंटियर ने लगाया था आरोप
कोवीशील्ड वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट तैयार कर रही है। चेन्नई में ट्रायल के दौरान वैक्सीन लगवाने वाले 40 साल के वॉलंटियर ने इसके गंभीर साइड इफेक्ट होने का आरोप लगाया था। वॉलंटियर ने कहा था कि वैक्सीन का डोज लेने के बाद से उसे न्यूरोलॉजिकल समस्याएं (दिमाग से जुड़ी परेशानियां) शुरू हो गई हैं। वॉलंटियर ने इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से 5 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा था।

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 95 लाख के पार हो गया है। अब तक 95 लाख 31 हजार 109 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। 89 लाख 67 हजार 902 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या अब 1 लाख 38 हजार 627 हो गई है।

कोरोना अपडेट्स

  • राजसमंद से भाजपा सांसद और जयपुर के पूर्व घराने की सदस्य दीया कुमारी कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। वे बुधवार को राजसमंद विधायक दिवंगत किरण माहेश्वरी को श्रद्धासुमन अर्पित करने जिला भाजपा कार्यालय पहुंची थीं।
  • ओडिशा सरकार ने प्राइवेट लैब्स में RT-PCR टेस्ट की दर 1200 से घटाकर 400 कर दी है। राज्य सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सरकार के मुताबिक, जुलाई में टेस्ट की दर 2200 रुपए थी, जो अगस्त में घटाकर 1200 रुपए की गई थी।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया है कि वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद पंजाब में सबसे पहला डोज वह खुद लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) से वैक्सीन अप्रूवल होने के बाद जब पंजाब में वैक्सीन आएगी तो वह इसका पहला डोज लेंगे।
  • कोवैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल बुधवार से पश्चिम बंगाल में शुरू हो गया। कोलकाता में इसका पहला डोज राज्य के मंत्री फरहद हकीम ने ली।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments