Tuesday, September 28, 2021
Homeखेलभारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मेजबानों का ला‌र्ड्स में 'दूसरा...

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मेजबानों का ला‌र्ड्स में ‘दूसरा खेल’ जारी

लंदन के ऐतिहासिक ला‌र्ड्स के मैदान पर भारत और मेजबान इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन एक बार फिर खेल से ज्यादा चर्चा दूसरी चीजों की रही। भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पर शनिवार को इंग्लिश दर्शकों द्वारा बीयर की बोतल के कार्क (ढक्कन) फेंके जाने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अगले ही दिन रविवार को भी दूसरी घटनाओं ने क्रिकेट के खेल को शर्मसार किया।

लार्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत के खिलाफ गेंदबाजी करते समय इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने पहले तो पिच को खराब करने की कोशिश की और फिर गेंद से छेड़छाड़ की फुटेज सामने आईं।

मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान जहां एक ओर इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पिच पर दौड़ते नजर आए, जिसकी वजह से उनकी भारतीय कप्तान विराट कोहली से कहासुनी भी हुई तो वहीं पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने एक फोटो वायरल करते हुए बाल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) होने पर सवाल उठाया। इस फोटो में इंग्लैंड का एक खिलाड़ी गेंद को जूते से दबाते हुए देखा जा सकता है।

हालांकि, जहां तक खेल की बात है तो दिन का आकर्षण चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बीच की साझेदारी रही तो कप्तान कोहली का फ्लाप शो भी जारी रहा। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने छह विकेट पर 181 रन बनाकर 154 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। अजिंक्य रहाणे सर्वाधिक 61 रन बनाकर आउट हुए।

भारत की दूसरी पारी रविवार को शुरू हुई तो मार्क वुड ने 27 रन तक दोनों सलामी बल्लेबाजों केएल राहुल और रोहित शर्मा को पवेलियन भेज दिया। भारत अभी भी इंग्लैंड से चार रन पीछे था और अब क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा और कोहली थे। इसके बाद 17वें ओवर में एक घटना ऐसी हुई जिस पर एंडरसन पर कोहली भड़क उठे।

दरअसल, इस ओवर की चौथी गेंद फेंकने के बाद एंडरसन पिच के बीच में दौड़ पड़े, जिसके बाद नान स्ट्राइक छोर पर खड़े कोहली ने एंडरसन को टोका और कहा कि यह पिच है, आपके घर का बैकयार्ड नहीं कि आप बीच में दौड़ रहे हैं। दोनों के बीच हुई इस कहासुनी का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। खराब फार्म से जूझ रहे कोहली इस घटना के बाद ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके और 24वें ओवर की पहली गेंद पर सैम कुर्रन उन्हें चकमा देने में सफल रहे और कोहली विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपके गए।

भारत का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया था और अब जिम्मेदारी पुजारा और अजिंक्य रहाणे के कंधों पर थी, जोकि दोनों ही खराब फार्म से गुजर रहे थे। हालांकि, 35वीं गेंद पर खाता खोलने वाले पुजारा ने विकेट पर टिकने की अपनी क्षमता को बखूबी निभाया। रहाणे ने भी उनका भरपूर साथ दिया और अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों ने पूरे 100 रन की साझेदारी की, जिसे वुड ने पुजारा को रूट के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

यह ला‌र्ड्स में भारत की ओर से चौथे विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी है। हालांकि, दोनों के बीच जब यह साझेदारी पनप रही थी तो तभी भारत के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और आकाश चोपड़ा के एक वायरल फोटो ने खलबली मचा दी, जिसके चलते यह मैच जांच के दायरे तक में आ सकता है।

दरअसल, सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों की फोटो ट्वीट की, जिसमें एक खिलाड़ी गेंद को जूते से दबाने की कोशिश कर रहा है। सहवाग ने ट्वीट में लिखा, “ये क्या हो रहा है। क्या इंग्लैंड के खिलाड़ी बाल टेंपरिंग कर रहे हैं या कोविड से बचाव के उपाय हैं।” आकाश चोपड़ा ने भी इस पर ट्वीट किया, लेकिन उन्होंने कोई तस्वीर पोस्ट नहीं की। सिर्फ टीवी पर जो उन्होंने देखा कि एक खिलाड़ी गेंद को अपने स्पाइक्स से दबा रहा है। उसी को लेकर उन्होंने ट्वीट किया।

यह घटना दिन के दूसरे सत्र में घटी। मालूम हो कि खिलाड़ियों के जूतों में स्पाइक्स होते हैं और यह निश्चित रूप से गेंद की स्थिति को बदलने में एक भूमिका निभा सकते हैं। इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही यह फोटो अंपायरों का ध्यान खींच सकती हैं। अब देखना होगा कि क्या मेजबान इंग्लैंड टीम इस पूरे मामले में सफाई देती है या नहीं।

पुजारा के आउट होने के 20 रन के अंदर भारत ने रहाणे और रवींद्र जडेजा के विकेट भी खो दिए। दोनों को मोइन अली ने चलता किया। अगले तीन ओवर रिषभ पंत और इशांत ने भारत को कोई नुकसान नहीं होने दिया। ये दोनों जब खेल रहे थे तो कोहली ड्रेसिंग रूम से खराब रोशनी का इशारा कर रहे थे, जिसके बाद अंपायरों ने चर्चा करने के बाद आठ ओवर पहले ही दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments