Monday, September 27, 2021
Homeहेल्थडायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें...

डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें यह सब्जी

डायबिटीज के मरीजों में रोजाना इजाफा हो रहा है। इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बढ़ जाता है और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जो जीवनभर साथ रहती है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। लापरवाही बरतने पर यह बीमारी खतरनाक रूप अख्तियार कर लेती है। इस स्थिति में कई अन्य बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अरबी जरूर शामिल करें। इसके सेवन से शुगर स्तर कम होता है। कई शोध में यह बताया गया है कि अरबी शुगर कंट्रोल करने में सक्षम है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

अरबी एक सब्जी है। इसे अंग्रेजी में Taro Roots कहा जाता है। इसकी पत्तियों और जड़ों को कच्चे में सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें तो अरबी के पत्ते विषैले होते हैं। इसके सेवन से सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

अरबी क्या है

अरबी एक सब्जी है। इसे अंग्रेजी में Taro Roots कहा जाता है। इसकी पत्तियों और जड़ों को कच्चे में सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें तो अरबी के पत्ते विषैले होते हैं। इसके सेवन से सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। वहीं, अरबी की जड़ों को कच्चे में सेवन नहीं करना चाहिए। इसे अच्छी तरह पकाकर खाना चाहिए। इस सब्जी से आचार और स्नैक भी बनाया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। खासकर डायबिटीज और मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए अरबी दवा समान है।

डायबिटीज में फायदेमंद

core.ac.uk पर छपी एक शोध में अरबी के फायदे को बताया गया है। इस शोध की मानें तो अरबी में डायटरी फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज समेत कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे शुगर स्तर कम होता है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। इंसुलिन प्रतिरोध एक ऐसी स्थिति है। जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए काम करना बंद कर देती हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में अरबी को जरूर शामिल करना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments