Tuesday, September 28, 2021
Homeराज्यगुजरातइनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट बनी सिरदर्द

इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट बनी सिरदर्द

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने करदाताओं की सुविधा के लिए नई ई-फाइलिंग वेबसाइट शुरू की थी, लेकिन यह वेबसाइट शुरू होने के साथ ही करदाताओं और सीए के लिए सिरदर्द बन चुकी है। कभी बहुत धीमी चलती है तो कभी बिल्कुल ठप हो जाती है। इसमें कई तकनीकी समस्याएं आने से करदाता परेशान हो गए हैं। दो महीने बाद भी ये समस्या यथावत हैं। सीए का कहना है कि इनकम टैक्स की नई वेबसाइट उनके लिए परेशानी का सबब बन गई है। समय पर रिटर्न नहीं फाइल हो पा रहे हैं।

रिटर्न की प्रोसेस आधी होती है, तो भी अपने आप रिटर्न फाइल हो जाता है। कई मामलों में रिटर्न फाइल करते समय ओटीपी नहीं मिल पा रहा है। रिटर्न फाइल करने के बाद एकनाॅलेजमेंट नहीं मिल रहा। वेबसाइट कभी-कभी इतनी धीमी चलती है कि दिनभर में 10 रिटर्न भी फाइल नहीं हो पाते। कभी-कभी तो चलती ही नहीं है।

परेशान सीए बोले- इनकम टैक्स की नई वेबसाइट हमारे लिए भी परेशानी का सबब बन गई है

रिटर्न फाइल करने के बाद भी प्रोसेस का पता नहीं चलता

सीए मिहिर ठक्कर ने बताया कि नई वेबसाइट के नाम पर उलझन दे दी गई है। इससे बेहतर तो पुरानी वेबसाइट चल रही थी। हम सरलता से रिटर्न तो फाइल कर लेते थे। करदाताओं को रिफंड समय पर मिलता था। रिटर्न फाइल करने के बाद भी नहीं पता चलता कि रिटर्न फाइल कर पाए हैं या नहीं। करदाताओं को रिफंड नहीं मिल पा रहा।
ऑनलाइन नोटिस नहीं दिखता, जबाव नहीं दे पाते

सीए संजय जगनानी ने बताया कि नई वेबसाइट के कारण रिटर्न फाइल नहीं होता, एकनाॅलेजमेंट नहीं बन रहा है, ड़िजिटल सिग्नेचर रजिस्टर्ड नहीं होता, ऑनलाइन नोटिस नहीं दिखता, ग्रिवेंस का जवाब भी नहीं दे पाते, टीडीएस का रिटर्न भी नहीं फाइल कर पाते। इससे रिफंड नहीं मिल पा रहा, बिजनेस रिटर्न नहीं सब्मिट हो पा रहे हैं।

रोज नई समस्याओं से रिटर्न फाइल करना ही छोड दिया

सीए अल्केश जैन का कहना है कि इनकम टैक्स की नई वेबसाइट ने परेशान कर रखा है। हम क्या करना चाहते हैं और क्या हो जाता है। वेबसाइट में कई तकनीकी खामियां होने के कारण मैंने तो रिटर्न फाइल करना ही बंद कर दिया है। उससे संबंधित काम कर रहा हूं। जब पोर्टल सही होगा तब काम करना शुरू करूंगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments