Monday, September 27, 2021
Homeकोरोना अपडेटचंडीगढ़ में बढ़ता प्रभाव कोरोना संक्रमण का, पिछले 24 घंटों में 3204...

चंडीगढ़ में बढ़ता प्रभाव कोरोना संक्रमण का, पिछले 24 घंटों में 3204 टेस्ट में 724 नए संक्रमित मिले,

शहर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने स्थिति विकट कर दी है, ऐसे में प्रशासन भी अब असहाय लग रहा है। इसी कारण प्रशासन ने शहर के अस्पतालों पर संक्रमित मरीजों का दबाव कम करने के लिए संस्था और एसोसिएशन को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए अपील की थी। इसी अपील के तहत अब शहर की संस्थाएं और लोग संक्रमित मरीजों की सेवा करने के लिए आगे आ रहे है।

पिछले 24 घंटों के दौरान शहर में काेराेना संक्रमित 13 मरीजों की मौत हो गई है, जिसमें एक साल का बच्चा भी शामिल है।

सैकड़ों संक्रमित मिल रहे

शहर में कोरोना संक्रमण का प्रभाव बहुत बढ़ गया है। शहर में पिछले 24 घंटों में 3204 लोगों की जांच की गई जिसमें से 724 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर में पिछले 10 दिनों से सैकड़ों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे है। शहर के अस्पतालों में बेड भरे हुए है। अब तो संक्रमित लोगों को विभाग की ओर से भी घरों में ही रहने के लिए कहा जा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर में काेराेना संक्रमित 13 मरीजों की मौत हो गई है, जिसमें एक साल का बच्चा भी शामिल है।

शहर में आज तक एक्टिव मरीजाें की संख्या 6 हजार 906 हाे गई है। अब तक शहर में 42 हजार 647 कोविड पाॅजिटिव मरीजों की संख्या पहुंच गई है। मनीमाजरा के सरकारी अस्पताल के डॉक्टर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्हें होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है। बढ़ते संक्रमण के बाद अब जीएमसीएच सेक्टर-32 में भी ओपीडी बंद करने का फैसला किया गया है।

शहर की मॉडल जेल के कैदी आए पॉजिटिव

शहर की मॉडल जेल में भी काेराेना संक्रमण पहुंच गया है। यहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से कैदियों की कई दिनों से जांच की गई है। टीम ने कुल 937 कैदियों की जांच की जिसमें से 33 कैदी संक्रमित मिले हैं। 17 अप्रैल से शुरू जांच में कुल 937 कैदियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिसमें से 33 कैदी जिसमें दो महिला कैदी भी शामिल है वे पॉजिटिव मिले है।

गुरु ग्रंथ साहिब सेवा सोसायटी बाल भवन सेक्टर-23 में 48 घंटों में तैयार करेगी कोविड सेंटर

शहर की संस्थाएं व एसोसिएशन को संक्रमित मरीजों की सहायता के लिए प्रशासन की ओर से सहायता की मांग की थी जिस पर शहर की कई संस्थाएं सामने आई है। प्रशासन ने संस्था से अपील की थी कि यहां पर वे मिनी कोविड सेंटर शुरू करें। इसको लेकर अब कई संस्थाएं आगे आई हैं, ऐसे में जिन मरीजों को जरूरत है, उन्हें बेड मिल सकेंगे।

प्रशासन ने शुक्रवार को दो संस्थाओं को कोविड सेंटर शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है, इनमें एक कॉम्पिटेंट फाउंडेशन और दूसरी श्री गुरुग्रंथ साहिब सेवा सोसायटी शामिल है। इसके अलावा एक 50 बेड के सेंटर को बनाने के लिए भारत विकास परिषद ने भी प्रपोजल प्रशासन को सब्मिट की है। परिषद इंदिरा हाॅलिडे होम में सेंटर शुरू करना चाहती है।

सेक्टर-23 में सोसायटी बनाएगी सेमी अस्पताल

श्री गुरुग्रंथ साहिब सेवा सोसायटी को बाल भवन-23 के पीछे वर्किंग वुमन होस्टल में जगह दी गई है। सोसायटी के एचएस सभरवाल ने कहा कि वे यहां 50 बेड की फैसिलिटी शुरू करेंगे और ये कोविड सेंटर नहीं बल्कि सेमी अस्पताल होगा, जहां पूरी सुविधा दी जाएगी। सभरवाल ने कहा कि यहां पर वे 40 बेड ऑक्सीजन फैसिलिटी वाले शुरू करेंगे। इसमें सिलेंडर्स नहीं बल्कि पाइपलाइन से ऑक्सीजन सप्लाई होगी।

सभरवाल ने बताया कि मेडिकल स्टाफ और डाॅक्टर्स उनके पास हैं और प्रशासन की तरफ से भी डाॅक्टर्स यहां पर रेगुलर विजिट करेंगे। कॉम्पिटेंट फाउंडेशन के प्रेसिडेंट संजय टंडन ने बताया कि सेक्टर-19 के कम्यूनिटी सेंटर में जगह दी गई है। यहां फाउंडेशन अभी 10 बेड के साथ सेंटर शुरू करेगी और फिर जरूरत पड़ने पर और बेड और बढ़ाए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments