Sunday, September 26, 2021
Homeखेलमहिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत और बांग्लादेश का पर्थ में मैच...

महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारत और बांग्लादेश का पर्थ में मैच आज, दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 2 मुकाबले भारत ही जीता

  • भारत ने 2014 वर्ल्ड कप में 79 रन और 2016 में 72 रन से बांग्लादेश को हराया था
  • भारत ने पहले लीग मैच में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से शिकस्त दी
  • मैच शाम 4.30 बजे से पर्थ में खेला जाएगा, प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे लीग मुकाबले में भारत का सामना सोमवार को मौजूदा एशिया कप चैम्पियन बांग्लादेश से होगा। टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों देशों के बीच अब तक दो मुकाबले हुए और दोनों ही भारत ने जीते हैं। पहली बार 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश को उसके घर में हराया था। तब टीम इंडिया 79 रन से जीती था। वहीं, 2016 में भारत में हुए वर्ल्ड कप में भी जीत मेजबान टीम की मिली थी। तब भारत ने बांग्लादेश को 72 रन से शिकस्त दी थी।

दोनों देशों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों पर नजर डालें तो मुकाबला बराबरी का नजर आता है। क्योंकि बांग्लादेश ने पिछले दोनों मैच में भारत को हराया था। यह मैच 2018 के एशिया कप के हैं। तब बांग्लादेश ने फाइनल में भारत को हराकर एशिया कप जीता था। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 मैच हुए हैं। इसमें भारत ने 9, तो बांग्लादेश ने 2 जीते हैं।

हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा रन, तो पूनम ने सबसे ज्यादा विकेट लिए
मौजूदा भारतीय टीम में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 मैच में 276 रन बनाए हैं। वे दो अर्धशतक भी लगा चुकी हैं। वहीं, पूनम यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 8 मैच में 17 विकेट लिए हैं। इसमें 9 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

हम बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेंगे : वेदा 
अपने पहले लीग मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। फिर भी भारतीय टीम बांग्लादेश को कमतर नहीं आंक रही। मैच से पहले भारतीय बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति ने साथी खिलाड़ियों को आगाह किया कि वे बांग्लादेश को हल्के में लेने की भूल न करें। उन्होंने कहा कि इस मुकाबले में हमें बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। ताकि गेंदबाजों के पास उसे डिफेंड करने का मौका हो।

हम भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के नतीजे के बारे में नहीं सोच रहे : सलमा
वहीं, बांग्लादेश की टीम उलटफेर की कोशिश में हैं। कप्तान सलमा खातून ने साफ किया कि हम भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के नतीजे के बारे में नहीं सोच रहे। हमारा ध्यान अपने खेल पर है। हमें उम्मीद है कि वर्ल्ड कप की शुरुआत अच्छी होगी। बांग्लादेश के लिए ऑलराउंडर जहांआरा आलम और सलामी बल्लेबाज फरगना हक अहम साबित हो सकती हैं। हक टी-20 क्रिकेट में एक शतक लगा चुकी हैं।

भारत अब तक चैम्पियन नहीं बना

अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

दोनों टीमें

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

बांग्लादेश : सलमा खातून (कप्तान), रूमाना अहमद (उप कप्तान), आयशा रहमान, फहिमा खातून, फरगना हक, जहांआरा आलम, खदिजा तुल कुबरा, शोभना मुस्तरी, मुर्शिदा खातून, नाहिदा अख्तर, निगार सुल्ताना, पन्ना घोष, ऋतु मोनी, सजिंदा इस्लाम और शमिमा सुल्ताना।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments