Sunday, September 19, 2021
Homeकोरोना अपडेटकोविड-19 की दूसरी लहर के चपेट में भारत, मदद को आया WHO

कोविड-19 की दूसरी लहर के चपेट में भारत, मदद को आया WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने मंगलवार को कहा कि भारत में इसने कोविड-19 रेस्पांस को मजबूत बनाने के क्रम में कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है। इसके तहत 2600 हेल्थ एक्सपर्ट को तैनात किया गया जो विभिन्न कार्यक्रमों के तहत हर रोज देश में आने वाले संक्रमण के नए मामले और नई मौतों को रोक सके।

हर रोज तीन लाख से अधिक कोविड-19 संक्रमण के मामलों से जूझ रहे भारत की मदद के लिए दुनिया के कई देश सामने आए हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अपना हाथ बढ़ाया है और स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात किया है।

WHO ने मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण के बेकाबू होने के लिए लोगों के अस्पताल भागने की अनावश्यक कोशिशों को जिम्मेदार ठहराया है। संगठन ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए भीड़ भरी सभाएं, ज्यादा संक्रामक कोरोना वैरिएंट्स और कम रफ्तार के साथ कोरोना वैक्सीनेशन जिम्मेदार हैं। हालांकि लोगों के अस्पताल भागने की जल्दबाजी और भीड़ भरी सभाओं ने इसे बेकाबू कर दिया।

CNN को भेजे गए एक इमेल में WHO के प्रवक्ता तारिक जासरेविक (Tarik Jasarevic) का कहना है कि अस्पतालों में भीड़ की परेशानी इसलिए भी है क्योंकि जिन्हें जरूरत नहीं है वो भी वहां हैं। स्वास्थ्य निकाय का कहना है कि लोग इसलिए अस्पताल में हैं क्योंकि उनमें जानकारी का अभाव है। जो घर में रहकर स्वस्थ हो सकते हैं वो भी अस्पताल पहुंच रहे हैं। WHO के प्रवक्ता ने आगे कहा कि संक्रमण के चपेट में आए 15 फीसद से भी कम लोगों को अस्पताल की वास्तव में आवश्यकता होती है और काफी कम लोगों को ही ऑक्सीजन की दरकार होगी।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी भारत को मदद का आश्वासन दिया और कहा कि 500 वेंटिलेटर, एक मिलियन सर्जिकल मास्क् 500,000 P2 व N95 मास्क, 100,000 गॉगल्स, 100,000 जोड़ी ग्लव्स और 20,000 फेस शील्ड भेजेंगे। वहीं सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 45 मिनट तक फोन पर बातचीत हुई और उन्होंने भारत को मदद का आश्वासन दिया। बुधवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 3.60 लाख कोविड-19 के नए मामले दर्ज किए गए जो अब तक का सबसे अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 3,60,960 नए मामले दर्ज किए गए और 3,293 मौतें हुई हैं। अब तक देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1,79,97,267 हो गया और कुल मौतों की संख्या 2,01,187 हो गई है। वहीं 16 जनवरी से शुरू किए गए कोरोना वैक्सीन अभियान के तहत अब तक देश भर में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 14,78,27,367 हो गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments