भारत ने इंडोनेशिया के G20 तीसरी शेरपा बैठक में लिया हिस्सा

0
30

भारत ने इंडोनेशिया के योग्यकार्ता में आयोजित G20 प्रेसीडेंसी की तीसरी शेरपा बैठकमें हिस्सा लिया। यह बैठक 26 से 29 सितंबर के बीच हुई थी। इस दौरान भारत के G20 शेरपा अमिताभ कांत ने भारतीय अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इससे पहले इंडोनेशियाई प्रेसीडेंसी के तहत पहली शेरपा की बैठक दिसंबर 2021 में और दूसरी जुलाई 2022 में हुई थी। अमिताभ कांत ने विचार-विमर्श के दौरान नवंबर 2022 में होने वाली G20 की बाली शिखर सम्मेलन के अंतिम रूप देने और इंडोनेशियाई प्रेसीडेंसी के प्रयासों के लिए भारत की प्रतिबद्धता और सक्रिय समर्थन का भरोसा दिया। विदेश मंत्रालय ने अपने एक विज्ञप्ति में बताया कि शेरपा अमिताभ कांत ने वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए G20 की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

एमईए द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक उन्होंने सतत विकास, एसडीजी पर त्वरित प्रगति, पर्यावरण के लिए जीवन शैली (एलआईएफई) सहित जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने, तकनीक-सक्षम विकास और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, बहुपक्षीय सुधार और महिला सशक्तिकरण के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और प्रयासों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए G20 की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

एमईए द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक उन्होंने सतत विकास एसडीजी पर त्वरित प्रगति, पर्यावरण के लिए जीवन शैली (एलआईएफई) सहित जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने, तकनीक-सक्षम विकास और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, बहुपक्षीय सुधार और महिला सशक्तिकरण के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और प्रयासों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए G20 की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here