भारत आज से जी-20 की अध्यक्षता करेगा : पीएम मोदी

0
50

आज यानी 1 दिसंबर से जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता करना भारत की जिम्मेदारी बन गई है, वहीं इस साल जी20 देशों की अध्यक्षता भारत करने जा रहा है, इसकी भी पूरी तैयारियां शुरू से ही धरी रह गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि जी-20 में भारत की अध्यक्षता दुनिया में एकता की इस सार्वभौमिक भावना को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी। इसलिए हमारी थीम है ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’। उन्होंने यह भी कहा कि हम जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और महामारी जैसी सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना आपस में मिलकर नहीं बल्कि मिलकर कर सकते हैं। भारत ने आज जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण कर ली है।

इस प्रतिष्ठित वैश्विक समूह की अध्यक्षता संभालने के बाद पीएम मोदी ने narendramodi.in पर लिखा कि आज से G-20 की अध्यक्षता भारत के हाथ में है. जी-20 की पिछली 17 अध्यक्षताओं के दौरान, व्यापक आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने, अंतर्राष्ट्रीय कराधान को युक्तिसंगत बनाने और कई राष्ट्राध्यक्षों के कर्ज के बोझ को कम करने सहित कई महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं। हम इन उपलब्धियों का लाभ उठाएंगे और यहां से आगे बढ़ेंगे।

कई देशों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘दुर्भाग्य से हम अभी भी उसी जीरो-सम मानसिकता में फंसे हुए हैं। हम इसे तब देखते हैं जब कई देश अपने क्षेत्र या संसाधनों के लिए आपस में लड़ते हैं। हम इसे तब देखते हैं जब आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति शस्त्र बन जाती है। हम इसे तब देखते हैं जब कुछ लोगों द्वारा टीकों की जमाखोरी की जाती है, भले ही अरबों लोग बीमारियों की चपेट में हों।

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के बाली द्वीप में 16 नवंबर को हुई जी20 बैठक में भारत को अगले 1 साल के लिए जी20 की अध्यक्षता सौंपी गई है।भारत अगले 30 नवंबर तक जी-20 समूह का अध्यक्ष रहेगा। साल। इसके चलते अगले साल नवंबर में जी-20 समूह में शामिल देशों की शिखर बैठक भारत में होगी।इस मैच के लिए भारत के शहरों को खास तौर पर चिन्हित कर लिया गया है, इसकी पूरी तैयारी शुरू हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here