Friday, September 17, 2021
Homeविश्वभारत के विदेश मंत्री जयशंकर और ब्रिटिश विदेश मंत्री राब की मुलाकात...

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और ब्रिटिश विदेश मंत्री राब की मुलाकात में मुक्त व्यापार समझौते को लेकर जोर

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। बातचीत में दोनों पक्षों का मुख्य जोर मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) का रास्ता प्रशस्त करने के लिए भारत-ब्रिटेन विस्तारित व्यापार भागीदारी (ईटीपी) को लेकर महत्वाकांक्षी योजना-2030 के क्रियान्वयन पर रहा।वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संपन्न बैठक में जयशंकर ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने हिंद-प्रशांत सहयोग और वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों पर भी विस्तार से चर्चा की। दोनों पक्षों के बीच बातचीत आमने-सामने होनी थी लेकिन भारतीय प्रतिनिधिमंडल के बीच कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका को देखते हुए बातचीत आनलाइन हुई।

आनलाइन बैठक के दौरान रोडमैप-2030 के क्रियान्वयन पर भी हुई चर्चा। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता। इस बैठक में मुक्त व्यापार समझौते को लेकर जोर दिया गया।

बातचीत के बाद जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब के साथ बातचीत संपन्न की। बातचीत में जोर रोडमैप-2030 के क्रियान्वयन में हमारी जिम्मेदारी रही। हमें भरोसा है कि जल्दी ही कई मामलों में प्रगति देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में रणनीतिक भागीदारी की संभावना टटोली गई। हिंद-प्रशांत, वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों तथा संयुक्त राष्ट्र सहयोग पर कुछ विस्तार से चर्चा हुई। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के बीच इसी सप्ताह आनलाइन शिखर बैठक के बाद यह द्विपक्षीय बैठक हुई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments