Sunday, September 26, 2021
Homeखेलदूसरे टेस्ट में भारत की राह मुश्किल, जीत की संभावना अब बेहद...

दूसरे टेस्ट में भारत की राह मुश्किल, जीत की संभावना अब बेहद कम

लार्ड्स के एतिहासिक मैदान पर मेजबान इंग्लैंड व भारत के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 181 रन बनाए थे और दूसरी पारी में उसे 154 रन की लीड मिली थी। भारत ने पहली पारी में 364 रन केएल राहुल की शतकीय पारी से बनाया था जबकि इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रूट की नाबाद 180 रन की पारी के दम पर 391 रन बनाते हुए 27 रन की लीड ले ली थी। दूसरी पारी में भारत ने पुजारा और रहाणे की बेहद संघर्षभरी पारी के दम पर इंग्लैंड पर 154 रन की बढ़त हासिल कर ली है और इस समय क्रीज पर रिषभ पंत नाबाद 14 रन जबकि इशांत शर्मा नाबाद 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

टीम इंडिया ने पुजारा और रहाणे की शतकीय साझेदारी के दम पर चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 181 रन बना लिए थे। भारत को चौथे दिन 154 रन की बढ़त मिली थी।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच ऐसे मुकाम पर पहुंच चुका है जहां से कुछ भी कहना मुश्किल है। खेल के पांचवें दिन 90 ओवर फेंके जाने हैं और टीम इंडिया को अब तक 154 रन की बढ़त मिल चुकी है, लेकिन रिषभ पंत के अलावा अब टीम में कोई बल्लेबाज बचा नहीं है। ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो ज्यादा से ज्यादा देर तक क्रीज पर रहें और रन जुटाने की कोशिश करे। वहीं इग्लैंड की टीम कोशिश करेगी कि वो भारतीय बल्लेबाजों को जल्दी आउट कर दे जिससे कि उन्हें जीत के लिए कम टारगेट मिले। यहां से भारत की जीत की संभावना को कम ही नजर आती है, लेकिन हार और ड्रॉ की संभावना ज्यादा दिख रही है।

भारत की दूसरी पारी, रहाणे ने लगाया अर्धशतक

पहली पारी में टीम के लिए शतक लगाने वाले केएल राहुल को मार्क वुड ने सिर्फ 5 रन पर चलता किया। केएल राहुल का कैच जोस बटलर ने लपका। दूसरा विकेट भारत का रोहित शर्मा के रूप में गिरा जो 36 गेंदों में 21 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर मोइन अली के हाथों कैच आउट हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में निराश किया और सिर्फ 20 रन के स्कोर पर सैम करन की गेंद पर जोस बटलर को अपना कैच थमा बैठे। पुजारा ने गजब की धैर्यभरी पारी खेली और 206 गेंदों का सामना करते हुए 45 रन बनाए। उन्हें मार्कवुड ने जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया।

अजिंक्य रहाणे ने शानदार पारी खेली, लेकिन 61 रन पर मोइन अली ने उन्हें जोस बटलर के हाथों आउट करवा दिया तो वहीं जडेजा तीन रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट ने अपने शतक से भारत का खेल किया खराब

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज मो. सिराज ने दिया। सिराज ने सिब्ली को 11 रन के स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। सिराज ने हसीब हमीद को शून्य पर आउट कर दिया और भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सिराज ने हसीब को शून्य पर पगबाधा आउट किया। रोरी बर्न्स के रूप में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा और वो अपना अर्धशतक पूरा करने से एक रन से चूक गए। उन्हें शमी ने पगबाधा आउट किया। जो रूट ने बेयरस्टो के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर डाली और इसे मो. सिराज ने बेयरस्टो को 57 रन पर आउट करके तोड़ा।

भारत को पांचवीं सफलता इशांत शर्मा ने दिलाई और उन्होंने जोस बटलर को 23 रन पर आउट किया। मोइन अली को इशांत शर्मा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 27 रन पर स्लिप में विराट को हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत ने सैम करन को शून्य पर रोहित के हाथों कैच आउट करवा दिया और वो उनके तीसरे शिकार बने। सिराज ने ओली राबिन्सन को 6 रन पर पगबाधा आउट किया। जो रूट नाबाद 180 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पहली पारी में मो. सिराज ने चार, इशांत शर्मा ने तीन जबकि शमी ने दो विकेट लिए।

भारत की पहली पारी, केएल राहुल का दमदार शतक

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 126 रन की मजबूत शतकीय पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा को 83 रन पर बोल्ड करके तोड़ा। चेतेश्वर पुजारा का फॉर्म टीम के लिए लगातार चिंता का विषय है और इस टेस्ट की पहली पारी में भी उनके बल्ले से रन नहीं निकले। उन्होंने 9 रन बनाए और एंडरसन ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाते हुए बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। विराट कोहली ने इस मैच में तीसरे विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 117 रन की अच्छी साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया, लेकिन वो 42 रन बनाकर ओली रोबिन्सन की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हो गए।

केएल राहुल ने काफी अच्छी पारी खेली और 129 रन बनाकर रोबिन्सन की गेंद पर सिब्ले को अपना कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके व एक छक्का लगाया। रहाणे ने एक रन बनाए और एंडरसन की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। रिषभ पंत को 37 रन पर मार्क वुड ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी डक पर मोइन अली के शिकार बने। इशांत शर्मा को एंडरसन ने 8 रन पर आउट किया। बुमराह को डक पर आउट करके एंडरसन ने पांचवा विकेट अपने नाम किया रवींद्र जडेजा के तौर पर अखिरी विकेट गिरा। वुड ने उन्हें 40 रन पर आउट किया। पहली पारी में एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम-

रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, ओली रोबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments