Friday, September 17, 2021
Homeचंडीगढ़अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस:​​​​​​​मिट्‌टी को संभाल कर रखना है तो अधिक-से-अधिक पौधे लगाने...

अंतरराष्ट्रीय मिट्टी दिवस:​​​​​​​मिट्‌टी को संभाल कर रखना है तो अधिक-से-अधिक पौधे लगाने होंगे; इम्युनिटी भी बढ़ेगी

दुबे ने चंडीगढ़ नगर निगम को आड़े हाथ लेते हुए कहा चंडीगढ़ का हर पार्क मिट्टी रहित होता जा रहा है। हरियाली के चलते पार्कों में घास तो लग गई लेकिन बच्चों को खेलने के लिए कोई भी ऐसा पार्क नहीं बचा जो मिट्टी का हो।
  • चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया और सेक्टर 26 की ट्रांसपोर्ट लाइट पॉइंट पर लोगों को मुफ्त में पौधे बांटे

आज अंतरराष्ट्रीय मिट्‌टी दिवस है। जो इसलिए ही मनाया जाता है ताकि हम अपनी मिट्‌टी के महत्व को समझते हुए उसे बचाए रखें। मिट्‌टी को बचाने के लिए अधिक-से-अधिक पौधे लगाने की जरूरत है। तभी हमारे जंगल बचे रहेंगे। दूसरा खुद की इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए हमें मिट्‌टी के साथ जुड़े रहना होगा। यही संदेश देने के लिए चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया और सेक्टर 26 की ट्रांसपोर्ट लाइट पॉइंट पर लोगों को मुफ्त में पौधे बांटे।

इस मौके पर चंडीगढ़ प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्षा दीपा दुबे ने कहा कि आज मिट्टी का कटाव जिस ढंग से होता जा रहा है उसे रोकने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि पौधों के साथ-साथ पर्यावरण और हवा की शुद्धि के लिए मिट्टी का भी उतना ही महत्व है।पुराने दिनों को याद करते हुए वे बोलीं, एक समय था जब बच्चे मिट्टी में खेल कर बड़े होते थे लेकिन आज ऐसा नहीं। आज बच्चे मिट्‌टी से खेलना तो दूर, मिट्टी को हाथ लगाने को भी तैयार नहीं हैं। उनका जीवन सिर्फ मोबाइल और कंप्यूटर तक सीमित हो चुका है। पहले बच्चे बहुत सारे खेल मिट्टी में खेलते थे और उनका शरीर स्वस्थ और तंदुरूस्त रहता था लेकिन आज बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत मुश्किलें आ रही हैं। इसके कारण बच्चों को बहुत सी बीमारियां लग रही हैं।

नगर निगम को लिया आड़े हाथ

दुबे ने चंडीगढ़ नगर निगम को आढ़े हाथ लेते हुए कहा चंडीगढ़ का हर पार्क मिट्टी रहित होता जा रहा है। हरियाली के चलते पार्कों में घास तो लग गई लेकिन बच्चों को खेलने के लिए कोई भी ऐसा पार्क नहीं बचा जो मिट्टी का हो। मिट्टी में खेलने से मनुष्य के शरीर को मजबूत बनाने के लिए मिट्टी में उठना बैठना आवश्यक है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments