ISROने श्रीहरिकोटा से एक साथ 9 सैटेलाइट किए लॉन्च

0
54

इसरो ने आज यानी 26 नवंबर 2022 को सुबह 11.56 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च पैड वन ओशनसैट-3 उपग्रह लॉन्च किया। प्रक्षेपण पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट से किया गया। इसके साथ ही भूटान के लिए एक विशेष रिमोट सेंसिंग उपग्रह सहित आठ नैनो उपग्रह भी प्रक्षेपित किए गए।

टानसैट भारत-भूटान का संयुक्त उपग्रह है। जो एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक है। यह एक नैनो उपग्रह है। भारत ने इसके लिए भूटान को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की है। भूटानसैट रिमोट सेंसिंग कैमरों से लैस है। यह उपग्रह जमीन की जानकारी देगा। यह रेलवे ट्रैक के निर्माण, पुलों के निर्माण जैसे विकास संबंधी कार्यों में मदद करेगा। इसमें मल्टी स्पेक्ट्रल कैमरा भी है। सामान्य छवि के साथ-साथ विभिन्न तरंगों पर आधारित छवि भी उपलब्ध होगी। डेटा रिसेप्शन भारत के सहयोग से स्थापित भूटान में एक केंद्र में होगा, लेकिन इसे पहले इसरो द्वारा प्राप्त किया जाएगा और उन्हें सौंप दिया जाएगा।

भारत भूटान में एक ग्राउंड स्टेशन भी विकसित कर रहा है। ओशनसैट-3 समुद्र की सतह के तापमान, क्लोरोफिल, फाइटोप्लांकटन, एरोसोल और प्रदूषण की निगरानी भी करेगा। यह 1000 किलो का उपग्रह है। इसे इसरो अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट-6 नाम दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here