Sunday, September 19, 2021
Homeहेल्थहाथ की अच्छी तरह से सफाई के लिए बहुत जरूरी है इन...

हाथ की अच्छी तरह से सफाई के लिए बहुत जरूरी है इन 5 स्टेप्स को फॉलो करना

कोरोना से खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक्सपर्ट मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ हाथ धोने की भी सलाह दे रहे हैं। उनका मानना है कि 20 सेकेंड तक हाथ धोने से साबुन हर हिस्से तक पहुंचकर बैक्टीरिया और जर्म्स का खात्मा कर सकता है। तो सिर्फ हाथों पर साबुन लगाकर पानी के नीचे लगाकर साबुन का झाग हटा लेना ही पूरी सफाई नहीं है। कुछ और भी बालों का ध्यान रखना जरूरी है। जिसके बारे में यहां जानेंगे।

सिर्फ कोरोना ही नहीं अगर आप और भी दूसरे खतरनाक वायरस बैक्टीरिया से बचे रहना चाहते हैं तो हाथों की नियमित तौर पर साफ-सफाई बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट कहते हैं कि 20 सेकेंड तक हाथ धोने से जर्म्स का पूरी तरह से खात्मा किया जा सकता है।

क्या है हाथ धोने का नया तरीका?

एक रिसर्च में वैज्ञानिकों का कहना है कि बैक्टीरिया और वायरस को उनकी जगह से हटाने के लिए जरूरी है कि हाथों को तेजी से रगड़ा जाए।

तेज धार वाले पानी से बनने वाली एनर्जी की वजह से बैक्टीरिया और वायरस हाथ के गड्ढ़ों में टिक नहीं पाते हैं।

दबाव बढ़ने पर उन्हें अपनी जगह छोड़नी पड़ती है जिससे हाथ साफ हो जाता है।

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हाथों को आपस में तेजी से रगड़ने की स्पीड और उस पर पड़ने वाली पानी की तेज धार ही जर्म्स को हटाने के लिए जिम्मेदार होती है। यह जितना ज्यादा होगा हाथ उतने ही किटाणुमुक्त रहेंगे।

सही तरीके से हाथ धोने के लिए फॉलो करें ये 5 स्टेप्स

वायरस, बैक्टीरिया से दूर रहने का सबसे आसान और असरदार तरीका हाथ धोना है। और तो और साफ-सुथरा हाथ एक इंसान से दूसरे इंसान तक जर्म्स का संक्रमण फैलने से भी रोकते हैं। तो आज हम जानेंगे उन 5 जरूरी स्टेप्स के बारे में जिन्हें हाथ धोने वक्त आपको जरूर करना चाहिए फॉलो।

1. गीला करें- सबसे पहले हाथों को नॉर्मल या गुनगुने पानी से अच्छी तरह भीगा लें फिर साबुन लगाएं।

2. साबुन का झाग बनाएं- साबुन लगाकर दोनों हाथों को अच्छी तरह आपस में रगड़ें जिससे झाग बनती है। इससे उंगलियों के बीच, हाथों के पीछे और नाखूनों के अंदर-अंदर तक सफाई करें।

3. मलना- अब कम से कम 20 सेकेंड तक हाथों को मलते रहें।

4. धोएं- 20 सेकेंड पूरे होने के बाद अच्छी तरह हाथों को पानी से धोएं। इसमें जल्दबाजी न करें क्योंकि हाथों में साबुन लगा नहीं रहना चाहिए।

5. सुखा लें- इसके बाद एयर ड्राई या साफ-सुथरे तौलिए से हाथ पोंछ लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments