Friday, September 24, 2021
Homeटॉप न्यूज़लंदन में जयशंकर व ब्लिंकन की मुलाकात आज, G-7 देशों के सभी...

लंदन में जयशंकर व ब्लिंकन की मुलाकात आज, G-7 देशों के सभी विदेश मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से सोमवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मुलाकात करेंगे। जयशंकर चार दिन के लिए ब्रिटेन में हैं। दरअसल वहां तीन दिनों के लिए 3 मई से 6 मई तक वे G-7 देशों के सभी विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। G-7 के चेयरमैन के रूप में ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान के महासचिव को भी बैठक में आमंत्रित किया है। बीते दो साल में G-7 के विदेश मंत्रियों की यह पहली बैठक है जिसमें सभी आमने-सामने मौजूद होंगे। अप्रैल 2019 में G-7 के विदेश मंत्रियों की बैठक फ्रांस में हुई थी।

G-7 देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक के मद्देनजर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ब्रिटेन में हैं। 3 मई से 6 मई तक चलने वाली इस बैठक में कोविड-19 के कारण दुनिया में फैली अव्यवस्था पर चर्चा की जाएगी।

ब्रिटेन रवाना होने से पहले जयशंकर ने रविवार को कतर के उप प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से फोन पर बात की। दोनों नेताओं के बीच कोरोना संक्रमण के हालात पर चर्चा हुई। इस दौरान जयशंकर ने भारत में कोरोना संक्रमण की मुश्किल के बीच कतर द्वारा ऑक्सीजन से संबंधित सामग्री भेजे जाने के लिए थानी से आभार जताया।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

G-7 की बैठक में मुख्य रूप से कोविड-19 महामारी से पैदा हालात से निपटने के तरीकों पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा पर्यावरण में हो रहे बदलाव समेत उन मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी जिनसे दुनिया इस समय मुकाबिल है। ब्रिटिश विदेश मंत्री राब ने कहा है कि बैठक में रूस और चीन के दुष्प्रचार तथा पश्चिमी देशों के खिलाफ उनके रवैये पर भी चर्चा होगी। बीते दो साल में G-7 के विदेश मंत्रियों की यह पहली बैठक है जिसमें सभी आमने-सामने मौजूद होंगे। इससे पहले कोरोना संक्रमण के चलते उच्च स्तरीय बैठकें वर्चुअल बेसिस पर ही हुई हैं।

सबसे अमीर देशों का समूह G-7 

बता दें कि G-7 दुनिया के सबसे अधिक अमीर देशों का समूह है। G-7 के जो सदस्य देश बैठक में हिस्सा लेंगे, वे हैं- ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान। भारत को उसमें अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। जयशंकर वहां  ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब और अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments