Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइलअमेरिका : 45 करोड़ में बिकी जेम्स बॉन्ड की ऐस्टन मार्टिन डीबी...

अमेरिका : 45 करोड़ में बिकी जेम्स बॉन्ड की ऐस्टन मार्टिन डीबी 5, इस कार की सबसे बड़ी नीलामी

कैलिफोर्निया (अमेरिका). जेम्स बॉन्ड फिल्मों के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल हुई 1965 की ऐस्टन मार्टिन डीबी-5 कार 5 सेकंड से भी कम समय में बिक गई। इसकी नीलामी रिकॉर्ड 44.95 करोड़ रुपए (6,385,000 डॉलर) में कैलिफोर्निया में हुई। इस डील के साथ ही यह दुनिया की सबसे महंगी डीबी-5 कार बन गई।

जेम्स बॉन्ड फिल्म ‘थंडरबॉल’ के लिए इसमें 13 बदलाव किए गए थे। इसे ऑपरेट करने के लिए सेंटर आर्म रेस्ट के बाद बटन लगाए गए हैं। फिल्म की कामयाबी के कारण ही इसे बॉन्ड कार के नाम से जाना जाने लगा था। इसकी प्रसिद्धी के कारण ही कार को थंडरबॉल और गोल्डफिंगर के प्रमोशनल इवेंट में इस्तेमाल किया गया।

जॉन स्टीअर्स के आइडिया पर हुई थी मोडिफाई
डीबी5/2008/आर चेसिस नंबर वाली कार को विशेष रूप से इयॉन प्रॉडक्शन के लिए बनाया गया था। कार में 13 जो मॉडिफिकेशन्स हुए थे, वे ऑस्कर विजेता और स्पेशल इफेक्ट एक्सपर्ट जॉन स्टीअर्स की सलाह पर किए गए थे। उन्होंने ही कार में फिल्म की तरह घूमती नंबर प्लेट, रिमूवेबल रुफ (खुलने और बंद होने वाली छत) पैनल, ऑइल स्लिक, प्रत्येक बंपर पर 30 कैलिबर मशीन की गन, बुलेटप्रूफ शील्ड, ट्रैकिंग डिवाइस और नेल स्प्रेयर के साथ ही स्मोकिंग गैजेट सेट कराए थे।

7 पार्टियां बोली में शामिल हुईं
कार को बेचने से पहले इसे प्रदर्शन के लिए रखा गया था। शुक्रवार को हुई नीलामी में 7 पार्टियों ने भाग लिया। इनमें से 6 ऑक्शन रूम में मौजूद रहीं, जबकि एक ने फोन पर बोली लगाई। इसे 44.95 करोड़ में बॉन्ड के एक फैन ने खरीदा है। पहले इसका का मालिकाना हक जेसीबी अरबपति और टोरी पार्टी के डोनर लॉर्ड बमफोर्ड के पास था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments