Sunday, September 26, 2021
Homeझारखण्डउपलब्धि : झारखंड की लड़कियों ने डेनमार्क डाना कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

उपलब्धि : झारखंड की लड़कियों ने डेनमार्क डाना कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

रांची : एक बार फिर फुटबॉल में झारखंड की लड़कियों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए डेनमार्क में भारत का झंडा शान से लहराया। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फुटबॉल टूर्नामेंट में डाना कप में झारखंड और मुंबई की गांव की लड़कियों ने ऑस्कर फाउंडेशन की ओर से खेलते हुए चैंपियन बनने का सपना सकार किया। टूर्नामेंट में बेस्ट प्लेयर का अवार्ड झारखंड की अनिता कुमारी को मिला।

खेले गए अंडर-16 सेवन-ए साइड टूर्नामेंट में ऑस्कर की लड़कियों ने डेनमार्क में डंका बजाया। 21 से 27 जुलाई तक खेले गए मैच में ऑस्कर फाउंडेशन की टीम ने अपने पहले ही मैच में नॉरविजीयन टीम बजारग आईएल को 4-2 से पराजित किया। दूसरे मैच में स्केडसमो को 5-2 से, तीसरे मैच में ब्रोड को 9-2 से, चौथे मैच में ही आईएल को 5-1 से हराया। नॉर्वे की टोटेन को 2-1 से पराजित तक ट्रॉफी अपने नाम की। झारखंड की ओर से पांच लड़कियां चिंटू कुमारी, अनीता कुमारी, संध्या टोप्पो, लक्ष्मी कुमारी और सोनी मुंडा ने डाना कप में भाग लिया। ये सभी प्लेयर्स नेशनल लेबल का टूर्नामेंट खेल चुकी हैं।

राजधानी की लड़कियों ने दिखाया दम 
कांके के चारीहुजीर की लड़कियों ने डाना कप फुटबॉल टूर्नामेंट में अपना लोहा मनवाया। 2013 में ऑस्कर फाउंडेशन यहां की लड़कियों में खेल के प्रति रुझान को देखते हुए लड़कियों को फुटबॉल में प्रशिक्षण देना शुरू किया। इन प्रतिभावान लड़कियों को शिक्षा भी फ्री में मुहैया कराया गया। शुरू में इन लड़कियों के परिवार वाले खेलने का विरोध किए। लेकिन जब इन लड़कियों ने खेल में आगे बढ़ना शुरू किया तो सबने सपोर्ट भी करना शुरू कर दिया।

ऑस्कर फुटबॉल टीम में कई लड़कियां इंटरनेशनल स्तर का टूर्नामेंट में भी अपना दम दिखा चुकी हैं। 15 लड़कियों से शुरू हुई इस टीम में अभी 600 लड़कियां से ज्यादा ट्रेनिंग ले रही हैं। इन्हें फुटबॉल कोच आनंद गोपाल प्रशिक्षण दे रहे हैं। ऑस्कर टीम में शामिल शीतल टोप्पो रूस में संपन्न फुटबॉल वर्ल्ड कप का मैच देखने गई थी। प्रियंका कच्छप अक्टूबर 2018 में लंदन में अपने खेल का जौहर दिखा चुकी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments