Friday, September 17, 2021
Homeझारखण्डझारखंड सरकार उठाएगी अंतिम संस्कार का खर्च

झारखंड सरकार उठाएगी अंतिम संस्कार का खर्च

झारखंड में अब कोरोना से होने वाली मौत के अंतिम संस्कार का खर्च सरकार वहन करेगी। खासकर लकड़ियों के लिये परिजनों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। कब्रिस्तान में भी सरकार की तरफ से विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसकी घोषणा सोमवार को CM हेमंत सोरेन ने की।

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे समस्याओं की पहचान हो रही है, सरकार उस पर काम कर रही है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी लाने को सरकार लगातार पहल कर रही। अगर कोई कंपनी राज्य में वैक्सीन प्लांट लगाने को इच्छुक होगी तो सरकार उसकी मदद करेगी। उन्होंने सोमवार को टाटा की ओर से डीएवी स्कूल, घाटोटांड़, मांडू (रामगढ़) में 80 ऑक्सीजन युक्त बेडेड कोविड हॉस्पिटल का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

संक्रमितों के परिजनों को आर्थिक लाभ देने की है तैयारी

CM ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों के लिये पहल कर रही है। संक्रमितों के परिजनों को आर्थिक लाभ देने का विचार है। जान गंवाने वाले कोरोना संक्रमित के परिजनों को अंत्येष्टि के लिये लकड़ी हेतु एक भी रुपया नहीं लगेगा। कब्रगाह में जेसीबी रहेगा जो जल्दी से खुदाई करेगा। इसके बाद संक्रमित को निःशुल्क दफनाया जायेगा।

ग्रामीणों की जांच के लिए मंगाए गए हैं 5 लाख किट

अलग-अलग जिलों में 5 लाख कोविड किट वितरण करने की योजना है। इसके लिये जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है। आंगनबाड़ी तक ऑक्सीमीटर देने की तैयारी है। गांवों में संक्रमित लोगों की पहचान की जायेगी। टेस्ट के आधार पर होम आइसोलेशन या अन्य व्यवस्था की जायेगी। केंद्र से आरटीपीसीआर किट के लिये 45 लाख किट की डिमांड की गयी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments