टेलिकॉम कंपनी Airtel और Reliance Jio के बीच लगातार टकराव जारी रहता है। लेकिन इस बार Bharti Airtel और Reliance Jio Infocomm ने आपस में बैठकर एक डील साइन की है। जिसमें राइट टू यूज ऑफ 800MHz स्पेक्ट्रम को लेकर करार हुआ है। साधारण शब्दों में कहें, तो Jio ने Airtel के साथ स्पेक्ट्रम बिक्री की डील की है। जिसके बाद Jio को Airtel के नेटवर्क के इस्तेमाल की इजाजत हासिल हो गई है। इस डील के बाद Jio देश के तीन सर्किल में Airtel के 800MHz स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगा। इसके लिए Jio ने Airtel को करीब 1,005 करोड़ रुपये दिये हैं। वही आने वाले दिनों में Jio को 469.3 करोड़ रुपये स्पेक्ट्रम इस्तेमाल के लिए देने होंगे।

Airtel-Jio Deal साधारण शब्दों में कहें तो Jio ने Airtel के साथ स्पेक्ट्रम बिक्री को लेकर एक डील साइन की है। इस डील के बाद Jio को Airtel के नेटवर्क के इस्तेमाल की इजाजत हासिल हो जाएगी।

Jio और Airtel के बीच हुई डील 

बता दें कि Airtel ने इस साल अप्रैल में Jio के साथ एक ट्रेडिंग डील साइन की थी।, जिसके तहत Jio ने आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई में Airtel के 800MHz स्पेक्ट्रम इस्तेमाल का अधिकार हासिल कर लिया था। हालांकि अब सुनील भारती मित्तल के नेतृत्व वाली टेलिकॉम कंपनी ने बताया कि उनकी तरफ से आंध्र प्रदेश के 3.75 MHz, दिल्ली के 1.25 MHz और मुंबई के 2.50 MHz बैंडविड्थ की बिक्री की गई है।

Airtel ने Jio को बेचा नेटवर्क 

Bharti Airtel ने साल 2019 में Tata Teleservice के कारोबार का अधिग्रहण किया था, उस वक्त कंपनी ने आंध्र प्रदेश में 800Mhz स्पेक्ट्रम (3.75MHz), दिल्ली (1.25MHz) और मुंबई (2.5MHz) का अधिग्रहण किया था। लेकिन Airtel तब से लेकर अब तक इस नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सका है, क्योंकि यह 5GHz के मुकाबले उपयोगी नहीं है। ऐसे में Airtel के पास इस महंगे स्पेक्ट्रम को रखने का फायदा नहीं था। इस स्पेक्ट्रम की वैधता 14 साल की है। ऐसे में Airtel ने इसे Jio को बेच दिया है। इस डील के बाद Jio अकेला नेटवर्क होगा, जो 800 Mhz का 22 सर्किल में इस्तेमाल करेगा।