Saturday, September 25, 2021
Homeछत्तीसगढ़CG के मूल निवासियों को नौकरी का अवसर

CG के मूल निवासियों को नौकरी का अवसर

छत्तीसगढ़ की बिजली कंपनियों ने नई भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक (लाइनमैन) के 1500 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके लिए 21 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितम्बर तय हुई है। यह आवेदन www.cspc.co.in में लॉगइन कर जमा किए जा सकेंगे। हालांकि, जो प्रदेश के मूल निवासी हैं, उनको ही इस रोजगार का लाभ मिल सकेगा। न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के अध्यक्ष अंकित आनंद ने बताया कि इन पदों पर भर्ती से जहां एक ओर स्थानीय निवासियों को नौकरी मिल सकेगी, वहीं विद्युत संबंधी कार्यों के लिए मैदानी स्तर पर कुशल अमला तैयार होगा। इससे उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के साथ उनकी समस्याओं के निराकरण में आसानी होगी। राज्य शासन के नियमों के अनुसार आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इसमें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 174 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 426 पद तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 232 पद आरक्षित होंगे, शेष 668 पद अनारक्षित रहेंगे।

बस्तर-सरगुजा में वहीं के लोगों की भर्ती होगी

बिजली कंपनी के अध्यक्ष अंकित आनंद ने बताया, बस्तर और सरगुजा क्षेत्र के विद्युत कार्यालयों के लिए होने वाली भर्ती में वहां के मूल निवासी ही आवेदन कर सकेंगे। शेष सभी जिलों के लिए पूरे प्रदेश के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। लाइनमैन की भर्ती में कुशल संवर्ग के अनुभवी संविदाकर्मियों को अनुभव का लाभ दिया जाएगा।

बस्तर-सरगुजा में ऐसा रहेगा आरक्षण

जगदलपुर क्षेत्र में अनुसूचित जाति के 05, अनुसूचित जनजाति के 83, ओबीसी के 32 पद आरक्षित और 18 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। अंबिकापुर क्षेत्र के लिए अनुसूचित जाति के 07, अनुसूचित जनजाति के 84, ओबीसी के 30 पद आरक्षित और 41 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं।

इन जिलों के लिए ऐसा है आरक्षण प्रावधान

रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, राजनांदगांव तथा दुर्ग क्षेत्र के लिए भर्तियों का भी आरक्षण तैयार है। इसमें अनुसूचित जाति के 162, अनुसूचित जनजाति के 259, ओबीसी के 170 पद आरक्षित और 609 पद अनारक्षित वर्ग के लिए रखे गए हैं।

पिछले महीने 2583 पदों पर भर्ती का निर्देश हुआ था

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले महीने ही बिजली कंपनियों में 2 हजार 583 रिक्त पदों पर भर्ती के निर्देश दिए थे। उसमें 1500 पद परिचारक लाइन के ही थे। उसके अलावा जूनियर इंजीनियर और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भी बड़ी संख्या में सीधी भर्ती की जानी है। लाइन स्टाफ और कंपनी के औषधालयों के लिए भी भर्ती की जानी है। बताया जा रहा है, जल्दी ही दूसरी भर्तियों के लिए भी प्रक्रिया शुरू होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments