Tuesday, September 21, 2021
Homeलाइफ स्टाइलबच्चों की नाराजगी को यूं समझे, करे ये काम

बच्चों की नाराजगी को यूं समझे, करे ये काम

When Kid Says ‘Hate You’: इसमें कोई शक़ नहीं कि आपके दिल को उस वक्त काफी ठेस पहुंचती होगी जब आपका बच्चा कहता है कि उसे आपसे नफरत है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बच्चे की उम्र कितनी है, लेकिन ऐसे वक्त में रिएक्ट करने से बेहतर है कि धैर्य से काम लिया जाए।

खाने से लेकर स्कूल, होमवर्क और उनके बीमार पड़ने तक, हर मां-बाप अपने बच्चों को ज़िंदगी में हर चीज़ देने के लिए काफी मेहनत करते हैं। इतना सब करने के बाद जब आपका बच्चा कहे कि उसे आपसे नफरत है, तो कैसा महसूस होता होगा। हालांकि, ऐसा दिन आता ही है फिर चाहे आप अपने बच्चे को परफेक्ट ज़िंदगी देने के लिए कुछ भी कर लें। हमारी भी यही ख्वाहिश है कि आपको कभी भी ऐसा सुनने को न मिले। लेकिन उसके बावजूद ये दिन आता है तो धैर्य रखें और आराम से इसका जवाब दें।

सबसे पहले क्या करें

सबसे पहले, बच्चे के इन शब्दों को दिन पर न लें और ये सोचें कि बच्चे ने ऐसा क्यों कहा। जवाब में कुछ भी कहनेसे पहले अच्छी तरह सोच लें।

जब बच्चे ने कहा ‘नफरत है आपसे’

हालांकि, जब बच्चा ऐसा कहता है तो आमतौर वह आपसे मदद की गुहार लगा रहा होता है और हां, उन्हें इन शब्दों की गहराई नहीं मालूम होती। अक्सर बच्चे उन्हें दूर करते हैं जिनकी उन्हें सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। ये समझने की कोशिश करें कि आपका बच्चा आपसे क्या कहने की कोशिश कर रहा है।

बच्चे से ये सवाल करें

– तुम क्यों मुझसे नाराज़ हो?

क्या तुम उदास या गुस्से में हो?

– मैं कैसे मदद कर सकता/सकती हूं?

– क्या तुम्हे कमज़ोर महसूस हो रहा है?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments