Thursday, September 23, 2021
Homeहेल्थरंगीन फल और सब्जियां किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद हैं, जानिए

रंगीन फल और सब्जियां किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद हैं, जानिए

कोरोनाकाल में सेहतमंद रहने के लिए खान-पान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हम रोजाना जो खाना खाएं, ना सिर्फ हमें उनका स्वाद भाना चाहिए, बल्कि वो पोषक तत्वों से भी भरपूर होने चाहिए। अच्छी सेहत के लिए खाने में रंगीनियत होना जरूरी है। डाइट में सात रंगों का खाना आपको स्वाद भी देगा और सेहत का भी ध्यान रखेगा। कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि फल और सब्जियां जितनी नेचुरली रंगीन होती हैं, उतनी ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं। रंगीन फल और सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, वीटामिन-बी, विटामिन-सी समेत और भी कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो सेहत के लिए उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कि डाइट में कौन-कौन से रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करें और उनसे कौन-कौन से फायदे होते हैं-

डाइट में सात रंगों का खाना आपको स्वाद भी देगा और सेहत का भी ध्यान रखेगा। कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि फल और सब्जियां जितनी नेचुरल रंगीन होती है उतनी ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

हरा रंग कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है:

अच्छी सेहत के लिए डाइट में हरे रंगी की साग-सब्जियों को शामिल करें। पत्तेदार हरी सब्जियां, ब्रोकली, साग, पालक और पत्ता गोभी बॉडी से सूजन घटाने में मददगार हैं। सब्जियों और फलों में मौजूद बीटा-कैरोटीन गर्भाशय कैंसर, दिल की बीमारियों, तनाव, अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से बचाव करता है। हरे रंग की सब्जियों के सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर ठीक रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। हरी सब्जियों को भाप में पकाकर खाएं तो इनमें मौजूद तत्व नष्ट नहीं होते।

सफेद सब्जियां कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है:

सफेद रंग की सब्जियां बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखती है, साथ ही बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकालती है। सफेल रंग की सब्जियों में लहसुन, मशरूम, सफेद प्याज, मूली, गोभी शामिल हैं।

लाल रंग की सब्जियां बॉडी को एनर्जी देती है:

लाल रंग के फल और सब्जियां बॉडी में एनर्जी का लेवन सामान्य बनाएं रखती है। लाल रंग की सब्जियों में लाल मिर्च, टमाटर, सेब, गाजर, स्ट्रॉबेरी शामिल है। इन लाल फल और सब्जियों में अन्य विटामिन्स के साथ लगभग 63 प्रतिशत विटामिन-सी भी होता है।

पीले और नारंगी रंग के फ्रूट इम्यूनिटी बढ़ाते है:

पीले और नारंगी रंग के फलों और सब्जियों में विटामिन-सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। पीले रंग के फलों में नींबू, कीनू, पपीता, संतरा, केला, बेल, रसभरी शामिल हैं।

काले और बैंगनी रंग के फल-सब्जियां याददाश्त बढ़ाते हैं:

काले और बैंगनी रंग के फल-सब्जियां दिमाग के लिए बेहद उपयोगी है। इनके सेवन से याददाश्त दुरुस्त रहती है। काले और बैंगनी रंग के फल और सब्जियों में मौजूद फाइटोकेमिकल्स याददाश्त को संट्रॉन्ग बनाते हैं। यह आयरन से भरपूर होने के कारण बॉडी में खून की कमी को भी पूरा करते हैं। फालसे, बैंगन, चौलाई, अंगूर, सिंघाड़े इन फलों में शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments