जानें -अगले चार दिनों में कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल

0
17
इस साल जनवरी में मौसम ने काफी बदलाव दिखाए है। 7 से 9 जनवरी तक हुई बरसात ने तो कई पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए। दिल्ली के कई हिस्सों में जनवरी में रिकॉर्ड तोड़ बरसात हो चुकी है। अब बीते एक दो दिनों से मौसम में थोड़ा सुधार देखा जा रहा है। इस बीच ठंड हवाओं ने भी लोगों को काफी परेशान किया। अब इन सबके बाद कोहरे की बारी आने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में घना कोहरा दिल्ली-एनसीआर में भी अधिक दिखाई देगा। भारतीय मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी असीम कुमार मित्रा ने अगले कुछ दिनों के देश के अलग-अलग राज्यों के मौसम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
जनवरी में मौसम ने काफी बदलाव दिखाए है। 7 से 9 जनवरी तक हुई बरसात ने तो कई पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए। दिल्ली के कई हिस्सों में जनवरी में रिकॉर्ड तोड़ बरसात हो चुकी है। अब बीते एक दो दिनों से कोहरा भी अधिक दिखाई दे रहा है।
उन्होंने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन से चार दिनों में घना कोहरा छाया रहेगा। 12 से लेकर 15 जनवरी तक घना कोहरा देखने को मिलेगा। दिल्ली से सटे हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी घना कोहरा दिखेगा। इसके अलावा अन्य कुछ राज्यों में भी कोहरा देखने को मिलेगा। इसके अलावा अन्य दो नए पश्चिमी विक्षोभ भी कई राज्यों को बरसात, गरज के साथ बारिश और बिजली की चमक से प्रभावित करने वाले है। 

पहला पश्चिमी विक्षोभ 16 जनवरी को देखने को मिलेगा और दूसरी पश्चिमी विक्षोभ 18 जनवरी से आएगा। ये दोनों विक्षोभ कुछ राज्यों में भारी वर्षा लाएंगे। हालांकि इन दोनों विक्षोभों का दिल्ली-एनसीआर के इलाके में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। मौसम विभाग की ओर से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में विभाग ने 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। येलो अलर्ट गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है। इस अलर्ट के अनुसार इन राज्यों में मौसम और भी खराब हो सकता है जिससे सामान्य गतिविधियों में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here