Thursday, September 23, 2021
Homeव्यापारइन आसान तरीकों से जाने EPFO खाते का बैलेंस, जल्द ही जमा...

इन आसान तरीकों से जाने EPFO खाते का बैलेंस, जल्द ही जमा हो सकती है ब्याज की रकम

Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) जल्द ही छह करोड़ ग्राहकों के खातों में वित्त वर्ष 2021-21 के लिए EPF ब्याज को जमा कर सकता है। EPFO ने अपने एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। ग्राहकों के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए EPFO ने कहा कि, “ब्याज जमा करने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है, और बहुत ही जल्द इसे वहां पर दिखाया जा सकता है”।

ग्राहकों के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए EPFO ने कहा ब्याज जमा करने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है और बहुत ही जल्द इसे वहां पर दिखाया जा सकता है। EPFO के अनुसार जब भी ब्याज क्रेडिट किया जाएगा इसे जमा किया जाएगा और पूरा भुगतान किया जाएगा।

मंगलवार यानी 10 अगस्त के दिन अपने एक ट्वीट के जरिए EPFO ने कहा कि, “जब भी ब्याज क्रेडिट किया जाएगा, इसे जमा किया जाएगा और पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज के किसी भी तरह की हानि नहीं होगी। कृपया धैर्य बनाएं रखें”।

कोरोना महामारी के चलते ग्राहकों के द्वारा EPF से अधिक निकासी और कम योगदान के कारण EPFO ने वित्तीय वर्ष 202-21 के लिए ब्याज की दर को 8.5 प्रतिशत ही रखा है। EPFO के द्वारा जल्द ही इस ब्याज को ग्राहकों के खातों में जमा कराने की संभावना है। पिछले साल कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद EPFO ने 2020-21 के लिए ब्याज दर को घटा कर 8.5 प्रतिशत का कर दिया था, जो कि साल 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत तक था। साल 2012-13 के बाद EPFO के द्वारा दी जाने वाली यह सबसे कम ब्याज दर है।

आप इन चार तरीकों के जरिए अपने EPF अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए-

सब्सक्राइबर्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPFO के पास अपनी जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपना KYC (know your customer) कराना अनिवार्य है। यह सेवा निशुल्क है।

SMS के जरिए-

EPFO के सदस्य अपने मोबाइल के टेक्स्ट बॉक्स में EPFOHO टाइप करके 7738299899 नंबर पर SMS कर सकते हैं। टेक्सट मैसेज का फॉर्मैट “EPFOHO UAN” होना चाहिए। यह सेवा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

वेबसाइट के जरिए-

PF खाताधारक अपने UAN और पासवर्ड के जरिए EPFO मेंबर पोर्टल पर https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉगइन करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, और अपने पासबुक के विवरण को देख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments