क्या होता है फेशियल

फेशियल एक तरह का स्किन ट्रीटमेंट होता है जिसमें क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन, स्टीम. फेस मास्क और कई तरह के क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे की अंदरूनी सफाई की जाती है। अलग-अलग तरह के स्किन के लिए अलग-अलग तरह के फेशियल होते हैं।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है ये तो आप जानती ही होंगी तो जब आप हाइड्रेट रहती हैं तो आपकी त्वचा की कोशिकाएं ज्यादा असरदार तरीके से काम करती हैं। पानी स्किन और बॉडी में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर न्यूट्रिशन को एब्जॉर्ब करता है जिससे चेहरे चमकादर और बेदाग नजर आता है। बल्कि पानी ही क्यों हर तरह के लिक्विड्स शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें

फेशियल के तुरंत बाद नहीं लेकिन 5-6 दिनों बाद चेहरे को एक्सफोलिएट करने का कोई नुकसान नहीं होता। बल्कि एक्सफोलिएशन से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगी साथ ही एक्स्ट्रा ऑयल और डेड स्किन सेल्स हटाने में भी छुटकारा मिलता है।

चेहरे को धोएं

फेशियल कराने के 24 घंटे तक चेहरे को नहीं धोना चाहिए लेकिन उसके बाद फेसवॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेंसिटिव स्किन है तो गुनगुने पानी से धोएं और स्क्रब वगैरह का इस्तेमाल न करें। इससे रैशेज और रेडनेस की प्रॉब्लम हो सकती है।

विटामिन सी सीरम का करें यूज

फेशियल के बाद चेहरे पर विटामिन सी सीरम का उपयोग करें जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है साथ ही चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों को भी बढ़ने से रोकता है।

चेहरे को न छूएं

बार-बार चेहरे को छूने से हाथों की गंदगी और बैक्टीरिया स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जो पिंपल, एक्ने की वजह बनते हैं। इसलिए फेशियल के बाद चेहरे को बार-बार छूने से बचें और हाथों को हमेशा साफ रखें।

फेशियल के बाद चेहरे पर इन चीज़ों को कर सकते हैं अप्लाई

किसी भी तरह के स्किन ट्रीटमेंट के बाद मॉयस्चराइजर अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। ड्राय हो या ऑयली हर तरह के स्किन के लिए मॉयस्चराइज लगाना होता है फायदेमंद।