Thursday, September 16, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशसीएए : कौशांबी व प्रतापगढ़ में उग्र प्रदर्शन करने वालों पर लाठीचार्ज;...

सीएए : कौशांबी व प्रतापगढ़ में उग्र प्रदर्शन करने वालों पर लाठीचार्ज; प्रयागराज शांति से प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं को नहीं हटा सकी पुलिस

प्रयागराज/प्रतापगढ़/कौशांबी. नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बुधवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, प्रतापगढ़ व कौशांबी में प्रदर्शन हुए। प्रयागराज में दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर प्रयागराज जिले के रोशन बाग स्थित मंसूर अली पार्क में 18 दिन धरने पर बैठीं महिलाओं को हटाने के लिए पुलिस पहुंची। लेकिन, उनके विरोध को देखकर एक घंटे के भीतर पुलिस को लौटना पड़ा। कौशांबी व प्रतापगढ़ में प्रदर्शन उग्र होते देख पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

सीएए वापस होने पर ही खत्म करेंगे धरना
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रयागराज के पुराने शहर रोशन बाग स्थित मंसूर अली पार्क में 11 जनवरी को प्रदर्शन शुरू हुआ था। तब से महिलाएं तिरंगा, बैनर व पोस्टरों के साथ सीएए को वापस लेने की मांग कर रही हैं। बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के जनपद आगमन से पहले सुरक्षा बलों ने पार्क को छावनी में तब्दील कर दिया। लोगों को लगा कि, सुरक्षा बल प्रदर्शनकारियों को हटाने आए हैं। जिसका लोगों ने विरोध किया। करीब एक घंटे बाद पुलिस बिना किसी कार्रवाई के उल्टे पांव लौट गई। प्रदर्शनकारियों ने कहा- जब तक सीएए वापस नहीं होता है, उनका धरना खत्म नहीं होगा।

जबरन बंद कराईं दुकानें, पुलिस से भिड़े तो हुई लाठीचार्ज
बुधवार को सीएए के विरोध में कौशांबी जिले में जगह-जगह प्रदर्शन हुए। सबसे ज्यादा बवाल करारी कस्बे में देखने को मिला। बवाल की सूचना पर मंझनपुर सीओ सच्चिदानंद पाठक फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वे झड़प करने पर उतर आए। यह देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी। प्रदर्शनकारी चौराहे पर जबरन दुकानों को बंद करा रहे थे। इसके बाद भीड़ तितर-बितर हो गई। पुलिस ने बैनर, पोस्टर व  उनकी तख्तियां जब्त कर ली। इस दौरान पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

भगदड़ में सिपाही को लगी चोट, दुकान बंद कर भागे व्यापारी

प्रतापगढ में सीएए व एनआरसी के विरोध में कुण्डा में सैकड़ों लोगों ने बुधवार को लखनऊ-प्रयागराज मार्ग जाम कर दिया। पुलिस करीब घंटे भर लोगों को समझाती रही। इस दौरान झड़प शुरू हुई तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को दौड़ा लिया। इस दौरान भगदड़ के दौरान एक सिपाही को चोट लगी है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की जमकर पिटाई की। प्रदर्शनकारी सरकार विरोधी और देश विरोधी नारेबाजी कर रहे थे। इसके बाद बाजार में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। व्यापारी अपनी दुकानें बंद कर भाग निकले। कस्बे में पुलिस बल तैनात हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments