Saturday, September 25, 2021
Homeगैजेट्सटेक ब्रीफ : एलजी ने लॉन्च किया अपना पहला फोल्डेबल फोन, पीट्रॉन...

टेक ब्रीफ : एलजी ने लॉन्च किया अपना पहला फोल्डेबल फोन, पीट्रॉन ने उतारें 899 रु. के ट्रूली वायरलेस हेडफोन

गैजेट डेस्क. इस हफ्ते टेक वर्ल्ड में कई बड़ी लॉन्चिंग देखने को मिलीं। कई ऑडियो इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनियों ने अपना ट्रूली वायरलेस ईयरफोन लॉन्च किए। इसमें 899 रुपए से लेकर 17 हजार रुपए तक के ईयरबड्स शामिल हैं। एचएमडी ग्लोबल ने भी 8,199 रुपए कीमत का बजट स्मार्टफोन नोकिया 2.3 लॉन्च किया। एक साल के अंदर खराबी आने पर कंपनी इस पर रिप्लेसमेंट गारंटी दे रही है। वहीं दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने भी अपना पहला फोल्डेबल फोन भारतीय बाजार में लॉन्च किया। जानिए इस हफ्ते कौनसे प्रोडक्ट सुर्खियों में रहे…..

एलजी G8X ThinQ की डिस्प्ले सुविधानुसार अगल भी कर सकेंगे यूजर्स

एलजी ने भारत में लॉन्च किया अपना पहला फोल्डेबल फोन

एलजी G8X ThinQ

एलजी ने भारतीय बाजार में अपने डुअल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन एलजी G8X ThinQ को लॉन्च कर दिया है। भारत में इसकी कीमत 49,999 रुपए है। यह स्मार्टफोन डुअल स्क्रीन एक्सेसरीज के साथ आता है, जिससे दूसरी स्क्रीन को डिवाइस के साथ जोड़ा जा सकता है और सुविधानुसार अलग भी किया जा सकता है। यह ऑरोरा ब्लैक कलर ऑप्शन में अवेलेबल है।

899 रु. के सबसे सस्ते ट्रूली वायरलेस ईयरफोन

पीट्रॉन बेसबड्स

एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी पीट्रॉन ने अपने सबसे सस्ते ट्रूली वायरलेस हेडफोन पीट्रॉन बेसबड्स को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 899 रुपए है। कीमत के हिसाब से देखा जाए तो यह बाजार में मौजूद सबसे सस्ते ट्रूली वायरलेस ईयरफोन में से एक है। हालांकि अपने स्लीक और प्रीमियम डिजाइन की बदौलत यह देखने में किसी महंगे ईयरबड्स जैसे लगताहै। यह दो कलर ऑप्शन ब्लैक और व्हाइट कलर में अवेलेबल है। इसमें 10 एमएम के डाइवर्स लगे हैं साथ ही कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ 5.0 की सुविधा मिल जाती है।

नोकिया 2.3 लॉन्च

नोकिया 2.3

एचएमडी ग्लोबल ने भारतीय बाजार में अपने नए एंट्री लेवल स्मार्टफोन नोकिया 2.3 को लॉन्च कर दिया है। इसके सिंगल वर्जन को बाजार में उतारा गया है। इसकी कीमत 8,199 रुपए है। फोन में 2 जीबी रैम और 32 जीबी का स्टोरेज मिलेगा। इसमें 6.2 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले, डुअल रियर कैमरा, मीडियाटेक हीलियो ए22 प्रोसेसर और 4000 एमएएच बैटरी मिलेगी। कंपनी फोन पर एक साल कि रिप्लेसमेंट गारंटी ऑफर कर रही है जबकि फोन के साथ मिलने वाली एक्सेसरीज पर 6 महीने की वारंटी दी जाएगी। पहली सेल 27 दिसंबर से शुरू होगी।

जाबरा एलीट 75टी ईयरबड लॉन्च

जाबरा एलीट 75टी ईयरबड

डेनमार्क की ऑडियो-वीडियो इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी जाबरा ने भारत में अपने नए ट्रूली वायरलेस ईयरबड को लॉन्च किया। इसे ‘जाबरा एलीट 75टी’ नाम से बाजार में उतारा गया है। इसकी कीमत 15,999 रुपए है। कंपनी का कहना है कि इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह लंबी सर्विस और बेहतरीन फिटिंग दे सके। इसे IP55 रेटिंग दी गई है, यानी इसे पानी और धूल दोनों से नुकसान नहीं पहुंचेगा।

रियलमी PaySa

रियलमी PaySa

टेक कंपनी रियलमी ने अपनी डिजिटल पेमेंट सर्विस रियलमी पैसा (Paysa) को लॉन्च किया। इसी के साथ कंपनी फाइनेंशियल सर्विस सेगमेंट में भी एंट्री कर ली है। कंपनी का कहना है कि यह पहला ऐसा फुल स्टेक फाइनेंशियल सर्विस प्लेटफार्म है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यूजर्स समेत देश के छोटे और मध्यम उद्योगों को लोन मुहैया कराएगी। कंपनी ने फाइनेंशियल सर्विस मुहैया करान के लिए ओप्पो के फिनटेक स्टार्टअप कंपनी फिनशेल के साथ साझेदारी की है। फिलहाल इसे सिर्फ बीटा यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकेंगे, जल्द ही इसकी एंड्रॉयड ऐप को जारी कर दिया जाएगा, जिसमें फ्री क्रेडिट रिपोर्ट, स्क्रीन इंश्योरेंस और पर्सनल लोन जैसी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा।

मिड-फ्लैगशिप स्मार्टफोन रियलमी X2 लॉन्च

रियलमी X2चीनी कंपनी रियलमी ने भारतीय बाजार में अपने लेटेस्ट मिडरेंज फ्लैगशिप स्मार्टफोन रियलमी X2 को लॉन्च कर दिया है। रैम और स्टोरेज के हिसाब से इसके तीन वर्जन लॉन्च किए गए हैं। इनकी कीमत 16,999 रुपए से 19,999 रुपए तक है। फोटोग्राफी के लिए फोन में क्वाड रियर कैमरा है, इसमें प्राइमरी सेंसर के तौर पर 64 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन में 4000 एमएएच बैटरी है जो 30 वॉट VOOC 4.0 फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि यह चार्जिंग तकनीक 19 मिनट में 50% तक बैटरी चार्ज करेगी वहीं फुल चार्ज करने में इसे 75 मिनट का समय लगेगा। यह 18 वॉट चार्जर से 42% तेजी से चार्जिंग करती है।

रियलमी बड्स एयर लॉन्च

रियलमी बड्स एयररियलमी ने X2 स्मार्टफोन के साथ कंपनी का पहला ट्रूली वायरलेस हेडफोन भी लॉन्च किया। इसे रियलमी बड्स एयर के नाम से भारतीय बाजार में उतारा गया। इसकी कीमत 3,999 रुपए है। यह तीन कलर येलो, ब्लैक और व्हाइट कलर में अवेलेबल है। इसकी खासियत यह है कि कम कीमत के बावजूद इसमें एपल एयरपॉड्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्जिंग में यह कुल 17 घंटे तक का म्यूजिक प्लेबैक टाइम मिलेगा, हालांकि इसमें चार्जिंग केस का बैकअप भी शामिल है। इसकी मजबूती परखने के लिए इसे 12 हजार बार गिराकर और 7 हजार बार प्लग ऑन-ऑफ कर टेस्टिंग की गई। यह सिर्फ 4.2 ग्राम वजनी है।

स्टफकूल के वायरलेस पावरबैंक

भारतीय कंपनी स्टफकूल ने अपने लेटेस्ट वायरलेस पावरबैंक को लॉन्च कर दिया है। इसकी वास्तविक कीमत 3,999 रुपए है लेकिन लॉन्चिंग ऑफर के तहत इसे 3,799 रुपए में खरीदा जा सकेगा। यह ऑफिशियल वेबसाइट समेत फ्लिपकार्ट और अमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी इस पर एक साल की वारंटी ऑफर कर रही है। इसकी खासियत है कि यह QI सर्टिफाइड 5W/7.5W/10W वायरलेस फास्ट चार्जिंग सपोर्ट समेत 18 वॉट टाइप-सी पोर्ट और यूएसबी-ए पोर्ट से लैस है। पावरबैंक 38W का पावर आउटपुट देता है, इसमें एक साथ दो डिवाइस चार्ज किए जा सकते हैं। पावरबैंक अन्य डिवाइस को चार्ज करते समय खुद भी चार्ज कर सकता है।

फिलिप्स के दो ट्रूली वायरलेस हेडफोन लॉन्च

फिलिप्स ट्रूली वायरलेस हेडफोन

दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी फिलिप्स ने भारतीय बाजार में अपने दो लेटेस्ट ट्रूली वायरलेस हेडफोन ‘SHB2515’ और ‘SHB2505’ को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 8,999 रुपए तक है। कंपनी कुछ दिन बाद इसकी बिक्री शुरू करेगी। नए

उबोन SW-11 स्मार्टवॉच

उबोन SW-11 स्मार्टवॉच

भारतीय कंपनी उबोन में अपनी लेटेस्ट स्मार्टवॉच ‘उबोन SW-11’ को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 2,199 रुपए है। इस स्मार्टवॉच में बिल्ट-इन जीपीएस मिलेगा। इसकी खासियत यह है कि यह हार्ट रेट के अलावा यूजर के ब्लड प्रेशर लेवल को भी मॉनिटर करेगी। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 7 दिन तक चलेगी। इसमें हमेशा ऑन रहने वाला कलर और एंटी फिंगरप्रिंट डिस्प्ले हैं। वॉच में कैलोरी काउंटर, स्लीप ट्रैकिंग, स्टेप काउंटर, रिमाइंडर और ट्रैनिंग मोड जैसे फीचर्स मिलेंगे। भारत में इसका मुकाबला नॉइस, लेनेवो, श्याओमी की स्मार्टवॉच से देखने को मिलेगा।

लीक हुई सैमसंग के वर्टिकल फोल्डिंग फोन की तस्वीरें

मोटोरोला के फोल्डेबल फोन ‘रेज़र’ के ग्लोबली लॉन्च होने के बाद से ही सैमसंग का वर्टिकल फोल्डिंग फोन सुर्खियों में है। एक्सडीए डेवलपर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हाल ही में इसकी कुछ रियल तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुईं। तस्वीरों में इसे कई तरह से फोल्ड होते देखा जा सकता है। इसमें सैमसंग के अन्य स्मार्टफोन जैसा ही यूजर इंटरफेस है साथ में कई बिल्ट-इन सैमसंग ऐप्स भी हैं।

इंस्टाग्राम ने फोल्ड किया लेआउट फीचर

इंस्टाग्राम लेआउट फीचर

फोटो मैसेजिंग ऐप इंस्टाग्राम पिछले कुछ समय से अपने नए लेआउट फीचर पर काम कर रही थी। बुधवार को कंपनी के सीईओ एडम मोसेरी ने आधिकारिक तौर से नए फीचर को जारी किया। मोसेरी ने ट्वीट के जरिए यूजर्स को बताया कि इंस्टग्राम स्टोरीज के इस नए फीचर का नाम ‘लेआउट’ है। इसके मदद में यूजर अपनी स्टोरी में एक बार में 6 तस्वीरें पोस्ट कर सकेंगे। इस फीचर का अनाउंस करते हुए मोसेरी ने चार ग्रिड लेआउट में खुद की तस्वीरें भी शेयर कीं। कंपनी ने नए लेआउट फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है, अगले हफ्ते तक यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments