Tuesday, September 28, 2021
Homeमहाराष्ट्रमहाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ना तय:मंत्रिमंडल की बैठक में 31 मई तक लॉकडाउन...

महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ना तय:मंत्रिमंडल की बैठक में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

महाराष्ट्र में बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में दो अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है। मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि, लॉकडाउन का आधिकारिक ऐलान CM उद्धव ठाकरे अगले एक से दो दिन में कर सकते हैं। कैबिनेट मीटिंग के दौरान यह भी फैसला लिया गया कि 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। इस ऐज ग्रुप के लिए राज्य सरकार की ओर से खरीदी गए सभी डोज अब 45+ उम्र के लोगों को दी जाएंगी।

यह तस्वीर मुंबई की है। शहर के कई हिस्सों में इसी तरह से मुख्य सड़क पर बैरीकेड लगाए गए हैं।

45+ वालों को दूसरी डोज नहीं मिली तो पहली डोज का असर नहीं रहेंगा: टोपे

मंत्रीमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को दूसरा डोज देने में देरी हो रही है। वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रही है। अगर दूसरा डोज समय पर नहीं दिया जाएगा तो पहले का कोई फायदा नहीं रहेगा। इसीलिए हमने फैसला लिया है कि जो टीके केंद्र सरकार ने 18 से 44 साल एज ग्रुप के लोगों के लिए दिए थे, वे 45+ के लोगों को लगाएंगे।

20 मई के बाद सीरम महाराष्ट्र को देगा 1.5 करोड़ वैक्सीन

उन्होंने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने राज्य सरकार को डेढ़ करोड़ वैक्सीन का भरोसा दिया है। इसके बाद हम 18+ वालों का वैक्सीनेशन शुरू कर सकते हैं। यह वैक्सीन 20 मई के बाद से हमें मिलने लगेगी। इसके अलावा हम लोग ग्लोबल टेंडर का भी प्रयास कर रहे हैं।है। अगर हम सेकंड टीकाकरण टाइम पर नहीं करेंगे तो पहले टीकाकरण का कोई परिणाम नहीं रहेगा और इसीलिए

मंत्रीमंडल में लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया गया

टोपे ने आगे कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना के ग्रोथ रेट में काफी कमी आई है और यह भारत की कुल ग्रोथ रेट का आधा है। राज्य के कई शहरों में कोरोना के केस में कमी आ रही है, लेकिन अभी भी कई ऐसी जिले हैं जहां संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए आज सभी ने एक स्वर में लॉकडाउन को 15 दिनों यानी 31 मार्च तक बढ़ाने की बात कही है। हमें उम्मीद है कि CM उद्धव ठाकरे इसपर जल्द निर्णय लेंगे।

पिछले 24 घंटों में मिले 46 हजार से ज्यादा मरीज

राज्य में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 46,781 नए मरीज मिले तो 24 घंटे में 816 मरीजों की जान चली गई है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 52,26,710 हो चुकी है तो अब तक कुल 78 हजार लोग दम तोड़ चुके हैं। राज्य में अब भी 5,46,129 एक्टिव केस हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments