लखनऊ : लो विजिबिलिटी से विमान और रेल सेवाएं प्रभावित

0
13

बादलों के छंटने के बाद अब कोहरे की चादर ने लखनऊ समेत आस पास के कई जिलों को अपनी चपेट में ले लिया है। धुंध इतनी ज्यादा थी कि लोगों को थोड़ी दूर का भी देखने में दिक्कत हुई। जगह-जगह लोग अलाव के सहारे ठंड से राहत पाते दिखे।राजधानी समेत अन्य कई जिलों में विजिबिलिटी महज 200 मीटर के आसपास रही। इसके चलते वाहन सवार लाइट जलाकर रेंगते नजर आए। कोहरे के चलते कई ट्रेनों और फ्लाइटों का संचालन प्रभावित रहा। तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट न होने से कुछ राहत दिखी। हालांकि 33 किमी. की रफ्तार से चली हवाओं ने ठंड का एहसास कराया।

कोहरे के कारण लोगों को हुई दिक्कत।
कोहरे के कारण लोगों को हुई दिक्कत।

 

फिर लौट सकता है बदली का दौर

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चार जनवरी को एक बार जम्मू–कश्मीर में वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने की संभावना है। अगर वेर्स्टन डिस्टरबेंस आ गया तो एक बार पुनः छह–सात जनवरी को बदली आ सकती है। इस दौरान वैज्ञानिकों ने बारिश की संभावना से भी इन्कार नहीं किया। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर व जाने माने मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि पूर्वांचल में बादल छंटने के बाद अब दक्षिण–पश्चिम से चलने वाली हवाओं के चलते कड़ाके की ठंड़ पड़ेगी। यह स्थिति मकर संक्रांति तक बनी रहने की प्रबल संभावना है।

एक्यूआई इंडेक्स ने बढ़ाई मुश्किल

राजधानी समेत अन्य प्रमुख शहरों में खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स भी खराब रहा। शुक्रवार को लखनऊ के प्रमुख इलाकों औसतन 110 रहा, वहीं आगरा में 177, वाराणसी में 167, प्रयागराज में 106, कानपुर में 176 और मेरठ में 217 दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड से होगी।
मौसम विभाग के मुताबिक नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड से होगी।

 

ठंड से होगा नए साल का मौसम, गिरेगा रात का पारा

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पाकिस्तान और आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से यूपी के कई जिलों में बदली बारिश हुई। गुरुवार से मौसम सामान्य भी हुआ। हालांकि सुबह राजधानी समेत कई जिलों में कोहरा पड़ सकता है। वहीं, दिन में धूप खिली रहने से दिन का पारा बढ़ेगा, लेकिन रात के पारे में गिरावट होनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड से होगी।

 

सिटीतापमान ( न्यूनतम)
आगरा6
मुजफ्फरनगर7
मेरठ8
गोरखपुर10
वाराणसी11
प्रयागराज12
कानपुर13
लखनऊ12

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here