Friday, September 24, 2021
Homeलाइफ स्टाइलचीन : शेनझेन में एक ही जगह पर 130 रेप्लिका बनाईं, फेक...

चीन : शेनझेन में एक ही जगह पर 130 रेप्लिका बनाईं, फेक पासपोर्ट के साथ एक ही दिन में ‘वर्ल्ड टूर’ कर सकते हैं

लाइफस्टाइल डेस्क. अगर आप दुनियाभर के 130 बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट को एक ही दिन में देखना चाहते हैं, वह भी फेक पासपोर्ट के साथ, तो चीन का विंडो ऑफ द वर्ल्ड थीम पार्क आपकी ख्वाहिश पूरी कर सकता है। यह पार्क शेनझेन में बना है और यहां दुनियाभर के प्रसिद्ध डेस्टिनेशन की 130 से अधिक रेप्लिका बनाई गई हैं। हर साल 30 लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं। इस पार्क के हर हिस्से को कैमरे में फोटोजर्नलिस्ट एंथनी मिकाल्फ ने कैद किया है। पढ़िए, पार्क की खूबसूरती की कहानी उन्हीं की तस्वीरों की जुबानी…

ऐसे चीनी पर्यटक जो देश के बाहर यात्रा नहीं कर पाते उनके लिए वर्ल्ड थीम पार्क वर्ल्ड टूर की तरह है। यहां पहुंचने वाले सैलानी न्यूयॉर्क स्काइलाइन, गीजा के पिरामिड और ताजमहल से रूबरू होते हैं। पर्यटकों की शुरुआत एक मेट्रो स्टेशन से होती है जिसे पेरिस लूवर पिरामिड का आकार दिया गया है। इसे डिजाइन किया गया है चीनी-अमेरिकी आर्किटेक्ट आईएम पे ने। यहां से गुजरने के बाद पर्यटक यूरोपियन आर्किटेक्चर से रूबरू होते हैं।

यूरोपियन आर्किटेक्चर की शुरुआत में एथेंस का एक्रोपोलिस, बकिंघम पैलेस, लंदन का टॉवर ब्रिज है। इसके अलावा पीसा की मीनार भी आपको यहां ठहरने को मजबूर कर देती है। अगला पड़ाव है एशिया। यहां कंबोडिया का प्रसिद्ध स्थल अंकोरवाट का मंदिर है। इसके बाद माउंट फुजी और ईरान के शहर पर्सेपोलिस में एंट्री होती है।

कुछ मीटर और आगे चलने पर सिडनी ओपेरा हाउस और इसके बाद उलुरू की सैंडस्टोन रॉक भी पर्यटक का उत्साह कम नहीं होने देती है। अगले पड़ाव में मैनहट्टन स्काइलाइन, रियो डी जेनेरियो की क्राइस्ट द रिडीमर स्टेच्यू और ईस्टर आइलैंड के स्टोनहेंज हैं।

थीम पार्क में कोलोराडो नदी को भी बनाया गया है जहां बोटिंग की जा सकती है। जंगलों के शौकीनों के लिए तो अमेजन के जंगल विकसित किए गए हैं और केबिल कार राइडिंग का आनंद भी उठाया जा सकता है। स्नो फॉल के लिए 4 हजार वर्ग मीटर में बने स्की सेंटर में जा सकते हैं, यहां कृत्रिम बर्फबारी के बीच घूमकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

वर्ल्ड थीम पार्क में पहुंचने वाले जोड़े 108 मीटर लम्बे एफिल टावर के साथ तस्वीर खिंचाना नहीं भूलते। टॉवर पर पर्यटक चढ़ सकते हैं और पूरे थीम पार्क का नजारा देख सकते हैं। पर्यटक अंकोरवाट मंदिर के इर्द-गिर्द घूमते हुए मेक्सिकन फूड का जायका ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments