Tuesday, September 21, 2021
Homeमध्य प्रदेशमध्यप्रदेश : राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार, अगले...

मध्यप्रदेश : राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार, अगले 3 दिन के लिए ब्राउन एलर्ट यानी सतर्क रहें

रायपुर . बंगाल की खाड़ी में पिछले तीन दिन से घुमड़ रहे अवदाब का छत्तीसगढ़ पर असर शुरू हो गया है। राजधानी रायपुर में सोमवार शाम घने काले बादल छाए और बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने सोमवार रात से अगले तीन दिन तक प्रदेश में कई जगह भारी बारिश का ब्राउन एलर्ट जारी कर दिया है। पिछले 24 घंटे में बस्तर में कुछ जगह भारी वर्षा हुई भी है। हालात न बिगड़ें, इसलिए मौसम विभाग ने प्रदेश के राहत अायुक्त, रायपुर और नागपुर रेलवे तथा सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर से सतर्क रहने को कहा है।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका बनी है। दूसरा सिस्टम उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा तक बना हुअा है। यह सतह से 7.6 किमी ऊंचाई पर है और मंगलवार को सुबह तक अवदाब में बदल जाएगा। मौसम विज्ञानी हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि दोनों सिस्टम का असर एक साथ हो रहा है, इसलिए प्रदेश में भारी वर्षा का एलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने यह एलर्ट इसलिए दिया है, क्योंकि भारी बारिश से नदी-नाले उफन सकते हैं। पटरियां पानी में डूब सकती हैं और बस्तियों में पानी भरने से राहत कार्य की इमरजेंसी अा सकती है।

पिछले 24 घंटे में बारिश (सेमी में )
बीजापुर     12
माकड़ी     11
भोपालपटनम     9
पत्थलगांव    8
कोंटा    8
भैरमगढ़     8
दंतेवाड़ा    7
उसूर     7
महासमुंद     5
बिलासपुर     5
सारंगढ़    4
मनेंद्रगढ़     4
कांकेर    3
अंतागढ़     3
रायपुर     1.8     मिमी

 

मौसम विभाग इस तरह जारी करता है चेतावनी : मौसम विभाग भारी बारिश के लिए दो रंगों में एलर्ट जारी करता है। रेड एलर्ट मतलब इमरजेंसी जैसे हालात हैं, तुरंत बचाव का एक्शन शुरू किया जाए। ब्राउन एलर्ट अर्थात इमरजेंसी अा सकती है, इसलिए सतर्क रहें। मौसम विभाग के रंगों में यलो का अाशय अपडेट रहने तथा ग्रीन एलर्ट का अाशय सामान्य स्थिति से है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments