Friday, September 24, 2021
Homeमध्य प्रदेशमप्र : बारिश नहीं होने से नागद्वारी मेला स्थगित, सेवा मंडलों को...

मप्र : बारिश नहीं होने से नागद्वारी मेला स्थगित, सेवा मंडलों को आने से मना किया गया

होंशगाबाद/पिपरिया। पचमढ़ी में 25 जुलाई से शुरू होने वाला नागद्वारी मेला बारिश नहीं होने के कारण प्रशासन ने कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया है। प्रशासन की महादेव मेला समिति के मुताबिक मेले की अगली तारीख बारिश होने पर ही तय होगी।

दरअसल, नागपंचमी पर पचमढ़ी में नागद्वारी मेला लगता है। सतपुड़ा की पहाड़ियों में बेहद दुर्गम स्थान पर नागद्वार स्वामी का मंदिर हैं। संतान उत्पत्ति के साथ ही संतान संबंधी परेशानी को लेकर लोग उनके दरबार मे माथा टेकते हैं। पहाड़ी पर बारिश से बहने वाले झरने ही पानी की स्त्रोत होते हैं। बारिश नहीं होने से सब सूखे हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं को पीने के पानी से लेकर निस्तार तक की दिक्कतें होंगी।

इस कारण कलेक्टर शीलेंद्र सिंह, जिपं सीईओ आदित्य प्रताप सिंह और एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी सहित अधिकारियों ने नागद्वारी मेला क्षेत्र का भ्रमण कर हालात देखे। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने बताया ट्यूबवेल से कालाजार तक पानी भेजा जा सकता है। इसके आगे कोई व्यवस्था नहीं है। जिस जगह लोग पूजन करेंगे वहां पर पानी का होना बहुत जरूरी है। रास्ते में भी लोगों को अगर पानी नहीं मिला तो बड़े पैमाने पर बीमारी फैल जाएगी। इसके बाद गुरुवार काे मेला स्थगित करने का फैसला किया।

 

मेले की गंदगी से हैजा फैलने की आशंका 
नागद्वारी मेले में एक दिन में करीब 35 हजार श्रद्धालु 15 किमी का पैदल पहाड़ी सफर पूरा करते हैं। निस्तार की मेले के रास्ते में कोर्इ विकल्प नहीं है। पहाड़ों पर ही लोग निस्तार कर लेते हैं। बारिश नहीं होने से मानव मल सहित अन्य गंदगी से हैजा सहित अन्य बीमारी फैलने की आशंका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments