Monday, September 27, 2021
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कई तरह की बीमारियों से महफूज़ रखता है मक्का, जानें इसके 6 फायदे

भुट्टा यानी मकई एक ऐसा अनाज है, जिसे दुनियाभर में पसंद किया जाता है। बारिश के मौसम में भुट्टा खाने का आनंद ही कुछ और है। मकई आमतौर पर पीले रंग का आता है, लेकिन इसके अलावा यह बैंगनी, लाल, सफेद, नारंगी, काले और नीले रंगों में भी पाया जाता है। मकई में मुख्यतौर पर कार्ब्स होते हैं, साथ ही इसमें फाइबर और अन्य पोषक तत्व की भी अच्छी मात्रा होती है। भुट्टे के दानों में स्वास्थ्य की रक्षा करने वाले पदार्थ होते हैं, जो सेहत को संवारते हैं।

मकई में मुख्यतौर पर कार्ब्स होते हैं साथ ही इसमें फाइबर और अन्य पोषक तत्व की भी अच्छी मात्रा होती है। भुट्टे के दानों में स्वास्थ्य की रक्षा करने वाले पदार्थ होते हैं जो सेहत को संवारते हैं।

भुट्टे खाने के 7 फायदे

त्वचा को बनाता है जवां

कॉर्न में विटामिन-ए और सी व एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो वक्त से पहले झुर्रियों को आने से रोकते हैं।

आंखों की सेहत के लिए लाभदायक

कॉर्न में बीटा कैरोटीन यानी विटामिन-ए होता है, जो आंखों से संबंधी समस्याओं का जोखिम कर करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

मक्के में विटामिन-सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैराटेनॉयड और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही मक्का धमनियों में रुकावट को ख़त्म कर दिल को स्वस्थ बनाता है।

कैंसर का जोखिम कम करता है

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनॉयड होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा मक्का ट्यूमर के आकार को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

कब्ज़ में आराम दिलाता है

कॉर्न में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है, जो मलाशय में जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

एनीमिया करता है दूर

मक्का, आयरन का भी अच्छा स्रोत है। भुट्टे को उबालकर खाने से खून की कमी यानी एनीमिया दूर हो सकता है। इसके अलावा मक्के में विटामिन-बी और फोलिक एसिड भी होते हैं, जो महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान फायदा पहुंचा सकते हैं।

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