बारिश में घर पर बनाएं बैंगन कटलेट उठाये मौसम का लुफ्त

0
63

कुछ चटपटा खाने की इच्छा होती है खासकर की शाम के नाश्ते में. इसलिए आज हम आपके लिए बैंगन कटलेट की रेसिपी लेकर आए हैं. ये बनाना काफी आसान तो है ही साथ ही स्वाद में भी लाजवाब है. इससे पहले आपने आलू और प्याज के पकौड़े के मजे लिए होंगे पर एक ही चीज की खा खाकर बोर हो गए हैं तो ये रेसिपी आपके लिए बेस्ट है. आइए जानते हैं कुरकुरे बैंगन के कटलेट की रेसिपी

सामग्री 

  1. 4 बैंगन
  2. 2 आलू
  3. 1 गाजर
  4. फ्रेंच बीन्स बारीक कटे हुए
  5. अदरक कद्दूकस किया हुआ
  6. हरी मिर्च कटी हुई
  7. 1 प्याज
  8. ब्रेड का चूरा
  9. हरा धनिया कटा हुआ
  10. पुदीना का पत्ता
  11. गरम मसाला
  12. आमचूर पाउडर
  13. तलने के लिए तेल
  14. नमक

तरीका

सबसे पहले बैंगन कटलेट बनाने के लिए बैंगन को धोकर पोंछ लें फिर इसे काट कर अलग बर्तन में रख लें. अब आलू और फ्रेंच बीन्स और गाजर को बारीक टुकड़ों में काट लें. अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसम तेल डालें. अब इसमें सभी सब्जियों को डालकर नमक डालकर भूनें. जब सब्जी भून ने के बाद नरम होने लगे तो गैस बंद कर दें और सब्जियों को निकालकर ठंडा कर लें.

अब आप प्याज और हरी मिर्च को काट लें और अदरक डाल कर सभी को पीस लें. अब सभी सब्जियां जो भूनी हुई थी उसे एक बाउल में डालकर मैश कर लें इसके बाद इसमें हरा धनिया, पुदीना का पत्ता, आमचूर, गरम मसाला डाल कर मिलाएं. इसमें नमक डालें. कटलेट के आकार के कटलेट बनाकर प्लेट में रखें. अब तलने के लिए कड़ाही में तेल गर्म करें. तब तक कटलेट को ब्रेड के चूरे में एक एक कर के लपेट लें और तेल में सुनहरा होने तक फ्राई कर लें. अब इसे अपने मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here