Thursday, September 16, 2021
Homeरेसिपीजन्माष्टमी 2019 : भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए बनाएं उनकी...

जन्माष्टमी 2019 : भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए बनाएं उनकी मनपसंद धनिये की बर्फी

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाने के लिए धनिये की पंजीरी और धनिये की बर्फी बनाई जाती है, जिसे बाद में प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। भगवान कृष्ण को धनिये की पंजीरी और बर्फी बहुत प्रिय है। इसलिए इस बार जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए उनका मनपसंद भोग जरूर बनाएं…

धनिया बर्फी बनाने की सामग्री:

धनियां पाउडर – 1 कप
नारियल चूरा – 1 कप
चीनी – 1 कप
खरबूजे के बीज – 1/4 कप
छोटी इलाइची – 4
देशी घी – 2 टेबल स्पून

धनिया बर्फी बनाने की विधि

सबसे पहले पैन में दो टेबल स्पून देशी घी डालकर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म होने पर इसमें धनिया पाउडर डाल कर मध्यम आंच पर भूनें। भुना हुआ धनिये को निकालकर ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दीजिए। अब पैन में नारियल बूरा डालकर एक मिनट चलाते हुए हल्के से भून लीजिए। अब भूने हुए नारियल पाउडर को भी दूसरे प्याले में निकाल लीजिए।

अब खरबूजे के बीज पैन में डालिये और लगातार चलाते हुए बीज फूलने तक भून लीजिए भुने बीज प्याले में निकाल लीजिए। इसके बाद एक पैन में चाशनी बनानी शुरू करें। इसके लिए सबसे पहले पैन में चीनी और आधा कप पानी डालिए और कुछ देर तक पकाएं।

चाशनी में भुना धनियां पाउडर, नारियल चूरा, इलाइची पाउडर और बीज डालकर मिलाएं और मिलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण कंसिसटेन्सी जमने वाली न हो जाए। अब एक प्लेट में घी लगाकर चिकना कीजिए। तैयार हुए मिश्रण को एक समान फैला दीजिए। बर्फी जमने के बाद उसे काट लीजिए। आपका भोग बनकर तैयार है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments