Sunday, September 19, 2021
Homeटॉप न्यूज़कई मुस्लिमों ने की थी किडनी दान करने की पेशकश, सुषमा का...

कई मुस्लिमों ने की थी किडनी दान करने की पेशकश, सुषमा का ये था जवाब

केंद्र सरकार में विदेश और सूचना एवं प्रसारण समेत कई अहम मंत्रालय संभाल चुकीं सुषमा स्वराज का मंगलवार की रात निधन हो गया. स्वराज ने एम्स में अंतिम सांस ली. वह किडनी की गंभीर बीमारी से ग्रसित थीं. लेकिन हार्ट अटैक ने उनकी जान ले ली.

लगभग तीन साल पहले एम्स में ही सुषमा स्वराज की किडनी का प्रत्यारोपण हुआ था. उस दौरान एक वाकया ऐसा हुआ, जिसने भारतीय जनमानस के मन-मष्तिस्क में सुषमा के कद को और बड़ा कर दिया.

सुषमा ने ट्वीट कर किडनी फेल हो जाने और डायलिसिस की जानकारी शेयर करते हुए किडनी के प्रत्यारोपण की जानकारी दी थी.

पहले तो सुषमा की बेटी बांसुरी स्वराज की किडनी ही ट्रांसप्लांट किए जाने की तैयारी थी, लेकिन मोटापे और मधुमेह को वजह बता डॉक्टरों ने उनकी किडनी लेने से इनकार कर दिया था.

सबकी चहेती प्रखर नेत्री को किडनी दान करने के लिए इसके बाद तो मानों लाइन सी लग गई. तीन दर्जन से अधिक लोगों ने एम्स अस्पताल में फोन कर किडनी दान करने की इच्छा व्यक्त की.

ट्विटर पर कई लोगों ने ऑफर की थी किडनी

सुषमा स्वराज को ट्विटर पर भी कई लोगों ने किडनी ऑफर की थी. सुषमा को किडनी ऑफर करने वालों में तीन मुसलमान भी थे.

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के समर्थक मुजीब अंसारी ने ट्वीट किया था कि मैं एक मुसलमान हूं, लेकिन आपके लिए किडनी दान करना चाहता हूं. नियामत अली और जान भाई शाह नाम के ट्वीटर यूजर्स ने भी ट्वीट कर सुषमा को किडनी ऑफर की थी.

सुषमा के जवाब की हुई थी तारीफ

सुषमा स्वराज ने तीनों के ट्वीट का जो जवाब दिया था, उसकी काफी तारीफ हुई थी. सुषमा ने ट्वीट किया था, आपका बहुत-बहुत शुक्रिया भाइयों. मुझे यकीन है कि किडनी का कोई धर्म नहीं होता.

सुषमा के इस जवाब की सराहना करते हुए लोगों ने इसे गंगा-जमुनी तहजीब का प्रतीक बताया था.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments