ऑटो : मारुति सुजुकी का नया सुपर कैरी सीएनजी लॉन्च, शुरुआती कीमत 5.07 लाख रुपए; बीएस6 में अपग्रेड होने वाला पहला लाइट कमर्शियल व्हीकल

0
35

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ने लाइट कमर्शियल व्हीक सुपर कैरी का बीएस6 मॉडल लॉन्च कर दिया है। ये पेट्रोल सीएनजी इंजन से लैस है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5.07 लाख रुपए है। बीएस6 में अपग्रेड होने वाला ये देश का पहला लाइट कमर्शियल व्हील और मारुति का छठा बीएस6 कंप्लेंट एस-सीएनजी व्हीकल बन गया है।

सुपर कैरी: इंजन पावर और सेफ्टी फीचर्स

इसमें 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन है,जो 6000 आरपीएम पर 65 पीएस और 3000 आरपीएम पर 85 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। सेफ्टी और सुविधा के लिहाज से इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, लॉकेबल ग्लोव बॉक्स और बड़ा लोडिंग डेक मिलता है।

2010 से अब तक एक मिलियन से अधिक ग्रीन वाहनों की बिक्री की 

  • लॉन्च पर बात करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि “320+ मजबूत मारुति सुजुकी कमर्शियल चैनल नेटवर्क के माध्यम से 56,000 से अधिक यूनिट्स बेची गईं, सुपर कैरी लगातार मिनी ट्रक सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। विशेष रूप से छोटे कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में।
  • उन्होंने आगे कहा, “सुपर कैरी ने व्यवसायों को उनकी लाभप्रदता बढ़ाने में मदद की है, इस तथ्य से एक गवाह है कि मॉडल लॉन्च होने के सिर्फ दो साल के भीतर दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बन गया है। बाई-फ्यूल एस-सीएनजी वैरिएंट को बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया गया है। स्मॉल कमर्शियल व्हीकल बाजार में सुपर कैरी बिक्री में लगभग 8% का योगदान देता है।
  • 2010 में सीएनजी स्पेस में डेब्यू करते हुए, कंपनी ने एक मिलियन से अधिक ग्रीन वाहनों की बिक्री की है जिसमें सीएनजी और स्मार्ट हाइब्रिड वाहन शामिल हैं। मारुति सुजुकी ने बताया कि इसकी एस-सीएनजी वाहन रेंज भारत सरकार के तेल आयात को कम करने और देश के एनर्जी बास्केट में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2% से बढ़ाकर 2030 तक 15 प्रतिशत करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है। पिछले वर्ष में नए सीएनजी स्टेशन परिवर्धन में 56% की वृद्धि को सही दिशा में उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है। कोविड-19 के बावजूद, पिछले साल 156 स्टेशनों के औसत 5 साल के मुकाबले कुल 477 स्टेशन जोड़े गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here