Tuesday, September 28, 2021
Homeजम्मू कश्मीरमाता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने की...

माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने की तैयारी, ट्रायल की तारीख हुई तय

  • वैष्णो देवी के भक्तों को रेलवे बड़ी सौगात देने जा रहा है। रेलवे यात्रियों को आठ घंटे में दिल्ली से कटरा तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा है। 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली पहली स्वदेश निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस (टी-18) को नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलाया जाएगा। इसका ट्रायल 22 जुलाई से शुरू होगा। ट्रायल के बाद नियमित रूप से इस ट्रेन को चलाने की योजना बनाई जाएगी।

     नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल 22 जुलाई को होगा। यह ट्रेन सुबह 6:00 बजे दिल्ली से रवाना होगी अंबाला व लुधियाना होते हुए दोपहर 12:38 बजे जम्मू पहुंचेगी। दोपहर 2:00 बजे यह ट्रेन कटरा पहुंचेगी वहीं शाम 3:00 बजे यह ट्रेन कटरा से दिल्ली के लिए रवाना होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कटरा आठ घंटे में पहुंच जाएगी। वर्तमान में दिल्ली के लिए 10 से 12 घंटे का समय लग रहा है।

    घंटे में दिल्ली तक का सफर, 5 स्टेशनों पर रुकेगी
    टी-18 ट्रेन से माता वैष्णो से दिल्ली तक का सफर आठ घंटे में पूरा होगा। यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी, जो 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी। यहां से 8:12 पर प्रस्थान करेगी। 9:10 पर ट्रेन सोनीवाल से चलेगी और 9:22 पर लुधियाना पहुंचेगी। इसके बाद 12:40 पर ट्रेन जम्मू तवी पहुंचेगी और 12:42 पर जम्मू से प्रस्थान करेगी। दोपहर दो बजे ट्रेन कटरा पहुंचेगी। कटरा से उसी दिन दोपहर तीन बजे ट्रेन दिल्ली के लिए चलेगी, जो 4:18 पर जम्मू पहुंचेगी। जम्मू से ट्रेन 4:20 पर प्रस्थान करेगी और 7:36 पर लुधियाना पहुंचेगी। यहां से यह 7:38 पर रवाना होगी। सोनीवाल से ट्रेन 7:50 पर रवाना होगी, जो अंबाला में 8:56 पर पहुंचेगी। ट्रेन नई दिल्ली में रात 11 बजे पहुंचेगी।

    आईसीएफ को मिला था यह लक्ष्य
    केंद्र सरकार ने आईसीएफ को इस साल 10 वंदे भारत एक्सप्रेस बनाने का लक्ष्य दिया था। हालांकि इस साल मात्र तीन रैक बनने की ही उम्मीद है। तीसरा रैक अक्टूबर और चौथा दिसंबर में मिलेगा। इसके बाद एक फरवरी 2020 में आएगा।

    अभी यह है रूट
    दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे का समय लेती है। ये सुबह 6 बजे नई दिल्ली से निकलती है और दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंच जाती है। उसी दिन दोपहर 3 बजे ये ट्रेन वाराणसी से निकलती है और रात 11 बजे दिल्ली पहुंच जाती है। ट्रेन प्रयागराज और कानपुर स्टेशन पर रूकती है। एसी चेयरकार का किराया 1755 रुपये और एक्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 3300 रुपये है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments