Thursday, September 16, 2021
Homeराज्यगुजरातमहामारी की आंच से पिघली भटि्टयां:दो दिन में लगातार 25 शवों का...

महामारी की आंच से पिघली भटि्टयां:दो दिन में लगातार 25 शवों का अग्निदाह, सूरत जिले के पारडी में श्मशान की भट्टी तक टूटकर गिर गई

कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे गुजरात में कहर बरपा रखा है। हाल ये हैं कि दक्षिण गुजरात में सूरत शहर सहित आसपास के शहरों के श्मशान घाटों पर चौबीसों घंटे शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। सूरत के अलावा वापी और पारडी शहर के श्मशान में रोजाना 15-20 शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। वहीं, पारडी श्मशान में दो दिनों में 25 शवों के अग्निहाद के चलते मंगलवार को गैस की भट्टी टूट कर गिर गई।

सूरत के अलावा वापी और पारडी शहर के श्मशान में रोजाना 15-20 शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

यहां एक साथ 25 मृतकों को अग्निदाह दिया गया, जिसमें से 17 मृतक कोरोना पॉजिटिव बताए गए। हालांकि, अन्य 8 शवों का अंतिम संस्कार भी कोरोना प्रोटोकाल के तहत ही किया गया। बीते दो दिनों से शवों की संख्या बढ़ने पर लोड बढ़ गया तो गैस की भट्टी टूट गई। श्मशान के देखरेख करने वाले संजय बारिया ने बताया कि प्रतिदिन अंतिम संस्कार के लिए बड़ी संख्या में शव आ रहे हैं और सभी शवों का अंतिम संस्कार गैस की भट्टी पर ही करवाया जा रहा है।

इससे पहले सूरत के अश्विनी कुमार में चिताओं की गर्मी से भट्‌ठियों की चिमनियां तक पिघल गई थीं।
इससे पहले सूरत के अश्विनी कुमार में चिताओं की गर्मी से भट्‌ठियों की चिमनियां तक पिघल गई थीं।

 

आसपास के शहरों में भेजे जा रहे शव

सूरत जिले के श्मशान गृहों में 3-4 घंटों की वेटिंग चल रही है। इसी के चलते अब आसपास के शहरों में शव भेजे जा रहे हैं। श्मशान में वेटिंग बढ़ने के कारण कोरोना से मरने वालों का बारडोली के श्मशान में अंतिम संस्कार कराने का निर्णय लिया गया है। यहां भी सूरत से भेजे जा रहे 5-6 शवों का रोजाना अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

गुजरात में कोरोना

कोरोना का संकट गुजरात में गहराता जा रहा है। हर दिन हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। ताजा मामलों की बात करें तो राज्य में नए केस 12 हजार को पार करके 12,206 पर पहुंच गए हैं। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 4,28,178 पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा खराब हालत अहमदाबाद की है। यहां 4691 केस आए जबकि सूरत में 1928 संक्रमित मिले।

वहीं, पिछले 24 घंटे में 121 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई। अब तक कुल 5615 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में मंगलवार को 4339 लोगों को अस्पताल से छुट्‌टी दी गई। अब तक 3,46,063 लोग कोरोना को हरा चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 76,500 हो चुकी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments