Thursday, September 23, 2021
Homeराजस्थान10 साल में पहली बार अगस्त में पारा 39.5 डिग्री

10 साल में पहली बार अगस्त में पारा 39.5 डिग्री

उम्मीदों से परे इस साल मानसून बेहद कमजोर साबित हो रहा है। स्थिति यह है कि सावन माह के महज तीन दिन शेष रहने के बावजूद अब भी जेठ जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है। पिछले दस दिन से जिले में किसी भी जगह पर बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है। जिसके कारण पारा 39.5 डिग्री पर पहुंच गया है। गुरुवार को इस तापमान के साथ अगस्त का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले दस साल में ऐसा पहली बार हुआ है।अगस्त में सबसे ज्यादा तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस 17 व 18 अगस्त 2017 को रहा। बीते चार दिन से पारे का यही हाल है और वह 37 डिग्री से ऊपर चल रहा है। जिसका असर आम जन जीवन के साथ साथ अब खेतों और बाजार में दिखाई देने लगा है। खेतों में खड़ी फसल सूखने लगी है। तेज धूप के कारण बाजार भी दोपहर के समय सूने नजर आते हैं। इधर, मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिन तक जिले के कुछ स्थानों पर बरसात की संभावना जता रहा है।

अगस्त माह मे सबसे ज्यादा तापमान दस साल में 17 व 18 अगस्त 2017 को 38.2 डिग्री रहा

चिंता : पिछले दस दिन से जिले में एक बूंद नहीं बरसी

जिले में अंतिम बार नौ अगस्त को दिन-रात बरसात का दौर चला था। जिसमें खेतड़ी क्षेत्र में सबसे ज्यादा 58 एमएम व उदयपुरवाटी क्षेत्र में 54 एमएम बरसात दर्ज की। इसके बाद जिले से मानो बादल रुठ गए। पिछले दस दिन के दौरान आसमान में बादलों की आवाजाही रही लेकिन बरसात नहीं होने से जहां खरीफ की बाजरा, मूंग, ग्वार, चंवला, कपास आदि फसलें सूखने लगी है।

आशंका : चार लाख हैक्टेयर में खरीफ को होगा नुकसान

जिले में करीब 3 लाख 95 हजार हैक्टेयर में खरीफ की फसल की बुवाई की गई है। जिसमें बाजरा, मूंग, ग्वार, मूंगफली और कपास की फसलें शामिल हैं। बारिश नहीं होने से यह सूखने लगी हैं। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार यदि जल्द ही इन फसलों को पानी नहीं मिला तो नुकसान हो सकता है। अगला एक सप्ताह इनके लिए अहम है। हालाकि सिंचित एरिया में इस नुकसान की आशंका कम है, लेकिन जिले में बड़ा हिस्सा असिंचित है।

उम्मीद : जिले में आज से तीन दिन बरसात का अलर्ट जारी

मौसम विभाग जयपुर ने झुंझुनूं जिले सहित पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में आज से तीन दिन तक कहीं भारी तो कहीं मेघ गर्जना के साथ बरसात का अलर्ट जारी कर रखा है। मौसम विभाग के अनुसार राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व भीलवाड़ा जिले में भारी बरसात हो सकती है तो झुंझुनूं जिले सहित सीकर, जयपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर आदि जिलों में कहीं कहीं मेघ गर्जना के साथ बरसता की संभावना जता रखी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments