Tuesday, September 21, 2021
Homeराजस्थाननौ शहरों का पारा 10° से नीचे, पहाड़ों से राजस्थान पहुंची सर्दी,...

नौ शहरों का पारा 10° से नीचे, पहाड़ों से राजस्थान पहुंची सर्दी, 5 दिन बाद आबू फिर 1 डिग्री

पहाड़ी इलाकाें में बर्फबारी से अब प्रदेश के मैदानी इलाकाें में भी सर्दी बढ़ गई है। ठंड बढ़ने के साथ गलन का अहसास भी हाेने लगा है। रात का पारा कई शहराें में सामान्य से 4 डिग्री नीचे चला गया। बीती रात माउंट आबू में रात का पारा औसत से 4 डिग्री लुढ़ककर 1.0 डिग्री पर आ गया। पूर्वी और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने से ठिठुरन बढ़ गई। नौ शहराें में पारा 10 डिग्री से नीचे रहा। -जयपुर फ्रंट भी पढ़ें

आगे: सुबह काेहरा रहेगा। पहाड़ी इलाकाें में बर्फबारी जारी रहने से रात-दिन का पारा 3 डिग्री तक कम होगा।

जयपुर में रात का पारा 11.4°

माउंट आबू 1.0
चूरू 5.8
बीकानेर 8.5
वनस्थली 8.5
डबाेक 8.5
सीकर 9.0
चित्ताैड़गढ़ 9.1
जयपुर 11.4
जैसलमेर 10.1

दिसम्बर में 5 डिग्री से भी नीचे जा सकता है रात का पारा

माैसम वैज्ञानियाें के अनुसार दिसम्बर-जनवरी में पिछले सालाें के मुकाबले अधिक सर्दी पड़ेगी। पहाड़ी इलाकाें में बर्फबारी हाेने से नवंबर में ही शीतलहर जारी है। शीतलहर से तापमान में लगातार गिरावट हाेगी और सामान्य से 4 डिग्री नीचे जाने के बाद हाड़कंपा देने वाली ठंड पड़ेगी। विशेषज्ञाें के अनुसार इस बार समुद्र में ला नीना का प्रभाव रहने से ठंड पहले से ज्यादा पड़ेगी।

सर्द हवाओं और न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट हाेने पर कई स्थानाें पर पारा जमाव बिंदु यानि 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने का अनुमान है जबकि राजधानी में दिसम्बर के दूसरे-तीसरे हफ्ते में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है। यहीं नहीं न्यूनतम तापमान लगातार सामान्य से नीचे बने रहने से ठंड के दिन भी बढ़ सकते है।

क्या हाेता ला-नीना

प्रशांत महासागर में इस बार ला-नीना की स्थिति बनी हुई है। मौसम विज्ञानियों की भाषा में इसे ‘कोल्ड इवेंट’ भी कहा जाता है। इसके प्रभाव से समुद्र में पानी ठंडा होने लगता है। ठंडी हवाएं चलने से वातावरण सामान्य से अधिक ठंडा हाेता है और तापमान गिरता है। शीत लहर की स्थिति के लिए बड़े पैमाने पर ला नीना का ही असर हाेता है।

दस साल में तीसरा सबसे ठंड नवंबर रहा
नवंबर में दाे बार बारिश-ओले के बाद राजधानी में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक लुढ़ककर 9.9 डिग्री तक पहुंच गया। दस साल में आंकड़ों के अनुसार 2010 के बाद यह तीसरा सबसे ठंडा नवंबर रहा।

48 घंटे में 4 डिग्री गिरा पारा

बीती रात राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री दर्ज हुअा। 48 घंटे में 4 डिग्री तक गिरावट रही। शनिवार काे अधिकतम तापमान में 26.0 डिग्री दर्ज हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments