हिमाचल में भारी बारिस को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी

0
15

दिल्‍ली में जहां बारिश का बेसब्री से इंतजार हो रहा है, वहीं मानसूनी बादल कई राज्‍यों में कहर बरपा रहे हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर में श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने से हुई, तबाही के बाद अमरनाथ यात्रा को रोका गया। अब तब बादल फटने से हुई तबाही में 15 लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग लापता बताए जा रहे हैं। इधर हिमाचल प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। गुजरात और राजस्‍थान के कई जिलों में भी भारी बारिश के बाद हालत बिगड़ रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दिल्‍ली में आज बारिश हो सकती है। उमस भरी गर्मी से बेहाल दिल्‍लीवासियों को आज राहत मिलने की उम्‍मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार शाम से दिल्ली में बारिश हो सकती है। कई इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं, मौसम विभाग ने रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे में दिल्‍लीवासियों का वीकेंड सुहावना होने की उम्‍मीद हे। बता दें कि दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों से बिल्‍कुल भी बारिश नहीं हुई है। तापमान बढ़ने से लोग काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं।

दिल्‍ली और आसपास के राज्‍यों से काफी लोग वीकेंड में हिमाचल घूमने निकल जाते हैं। अगर आप भी कोई ऐसा प्‍लान बना रहे हैं, तो मौसम विभाग की चेतावनी पढ़ लीजिए। मौसम विभाग ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के चार जिलों कांगड़ा, मंडी, सोलन व सिरमौर में भारी बारिश के साथ आंधी चलने का आरेंज अलर्ट जारी किया है। बाकी जिलों में आंधी व वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने मानसून के सक्रिय होने से सड़कें, रेलमार्ग बाधित होने की आशंका जताई है। यात्रियों और पर्यटकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। दिल्‍ली के साथ-साथ पंजाब के कई जिले में भी कुछ दिनों से बारिश नहीं हुई है। हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को पंजाब में फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। मौसम विशेषज्ञों कुछ स्थानों पर हल्की व कुछ जगह भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में पंजाब के लोगों के लिए वीकेंड के साथ-साथ अगला सप्‍ताह भी राहत भरा होगा।

जम्मू-कश्मीर में मौसम कहर बरपा रहा है। बाबा अमरनाथ गुफा के नजदीक बादल फटने से 15 लोगों की मौत हो गई है। कई लोग लापता हैं। रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है, इस बीच मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन तक यहां वर्षा के आसार हैं। सप्ताह भर लगभग हर तीसरे दिन बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। इसके साथ ही उमस परेशान भी करेगी। ऐसे में बाबा बर्फानी की यात्रा के लिए गए श्रद्धालुओं के लिए आने वाले दिन मुश्किल भरे रहने वाले हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, गोवा, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों, दक्षिण ओडशा, दक्षिण छत्‍तीगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अनुमान है। ऐसे में लेगों को सलाह दी गई है कि वे जरूरी काम न हो, तो घर से बाहर न निकलें। इधर, उत्‍तराखंड, केरल और उत्‍तर प्रदेश में हल्‍की बारिश का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here