Saturday, September 18, 2021
Homeव्यापारMNC ने 6 महीने में दिया निफ्टी से 4% ज्यादा रिटर्न, लॉन्ग...

MNC ने 6 महीने में दिया निफ्टी से 4% ज्यादा रिटर्न, लॉन्ग टर्म में बड़ा फायदा

पवन माकन, मुंबई

एमएनसी ने पिछले छह महीने में निफ्टी से 4 फीसदी ज्यादा रिटर्न दिया है। जिन इनवेस्टर्स ने MNC में पैसा लगाया हुआ है उन्हें लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिला है।मल्टीनैशनल कंपनियों (MNC) के शेयरों ने पिछले छह महीनों में बेंचमार्क इंडेक्स एनएसई निफ्टी 50 के मुकाबले 400 बेसिस प्वाइंट्स (4 पर्सेंटेज प्वाइंट) ज्यादा रिटर्न दिया है। बाजार के जानकारों का कहना है कि प्रीमियम वैल्यूएशन को मार्केट शेयर में बढ़ोतरी और स्ट्रॉन्ग प्रॉफिट ग्रोथ से सही साबित कर रहे MNC के के शेयरों का आउटपरफॉर्मेंस जारी रह सकता है। उनके मुताबिक सीमेंस, हनीवेल ऑटोमेशन, बाटा, फाइजर, सनोफी, बायर क्रॉपसाइंसेज, ग्रिंडवेल नॉर्टन और टिमकेन से अगले दो साल में 20-40% तक का रिटर्न मिल सकता है।

MNC में कम वोलैटिलिटी
‘लार्ज कैप शेयरों में हम HUL, नेस्ले, बॉश, कोलगेट, सीमेंस, एबीबी इंडिया, पीएंडजी हाइजीन जैसे हाई क्वॉलिटी शेयरों पर दांव लगा रहे हैं। मिड कैप में जिलेट इंडिया, हनीवेल ऑटोमेशन और जीएसके फार्मा जबकि स्मॉल कैप में फाइजर, सनोफी, एसकेएफ इंडिया, कमिंस, ग्राइंडवेल नॉर्टन, टिमकेन इंडिया, जॉनशन कंट्रोल्स, लिंडे और केनामेटल दमदार कंपनियां हैं।’ MNC कम वोलैटिलिटी के साथ पांच साल के रोलिंग बेसिस पर निफ्टी50 को 2006 से आउटपरफॉर्म कर रही हैं। इससे ये कंपनियां शार्प रेशियो जेनरेट कर रही हैं जिससे फाइनैंशल एसेट्स के पोर्टफोलियो के रिस्क एडजस्टेड रिटर्न का पता चलता है।

लॉन्ग टर्म में बढ़िया रिजल्ट
अभी निफ्टी MNC इंडेक्स में अगले एक साल के अनुमानित पी/ई के 23.7 गुना पर ट्रेड हो रहा है जो 22.4 गुना के लॉन्ग टर्म मीन वैल्यूएशन से ऊपर है। शेयरखान के कैपिटल मार्केट स्ट्रैटेजी ऐंड इनवेस्टमेंट्स हेड गौरव दुआ कहते हैं, ‘क्वॉलिटी को प्रीमियम मिलता ही है। हाई क्वॉलिटी मैनेजमेंट और स्ट्रॉन्ग पेरेंटेज सपोर्ट वाली कंपनियों को मिल रहे हाई वैल्यूएशन से यह बात साफ हो जाती है। इंडिया में कारोबार कर रहीं बहुत सी कंज्यूमर और फार्मा MNC की ग्रोथ ठीकठाक बनी हुई है और इनका मैनेजमेंट भी अच्छी क्वॉलिटी का है। इसलिए जिन इनवेस्टर्स ने MNC में पैसा लगाया हुआ है उन्हें लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिला है।’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments