सार्क देशों में कोरोना : संक्रमण के 173 मामलों की पुष्टि; सार्क नेताओं संग मोदी करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, इमरान खान नहीं होंगे शामिल

0
32

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद/ ढाका/ काठमांडू. दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 151 देशों में 156,760 मामले सामने आ चुके हैं। 5,839 लोगों की मौत हुई है। साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन (सार्क) से जुड़े देशों में भी स्थिति बिगड़ने लगी है। इसमें शामिल 8 देशों में कुल 173 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा भारत में 107 मामले हैं। पाकिस्तान में तीन दिनों के अंदर संक्रमितों की संख्या 12 से बढ़कर 31 हो गई। इस हालात से निपटने के लिए रविवार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क देशों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इसकी पहल पीएम मोदी ने ही की थी। जिसका सार्क देशों के नेताओं ने स्वागत किया था। हालांकि इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नहीं शामिल होंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस कॉन्फ्रेंसिंग में इमरान के स्पेशल असिस्टेंट डॉ. जफर मिर्जा शामिल होंगे। वहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम मोदी के साथ वार्ता करने के लिए सहमति जताई है। सार्क में भारत के साथ पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान शामिल है।

सार्क देशों में संक्रमित मरीजों की संख्या

देशसंक्रमित मरीज
भारत107
पाकिस्तान 31
अफगानिस्तान11
श्रीलंका10
मालदीव10
बांग्लादेश02
भूटान01
नेपाल01
कुल173

 

भारत, पाकिस्तान और नेपाल ने बॉर्डर सील किए

कोरोना के चलते भारत, पाकिस्तान और नेपाल ने अपने-अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं। पाकिस्तान में 7 हजार लोग सरकार की निगरानी में हैं। ये हाल के दिनों में विदेश यात्रा से लौटे हैं। वहीं भारत में करीब 50 हजार लोग निगरानी में हैं। नेपाल ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई रोक दी है। बांग्लादेश ने सभी विदेशी यात्राओं पर रोक लगाई है। मालदीव, भूटान और अफगानिस्तान ने भी वीजा आवेदन की प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगा दी है। यहां करीब 8 हजार लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here