Sunday, September 26, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशवाराणसी : मोदी आज पं. दीनदयाल की प्रतिमा का अनावरण और विश्वनाथ...

वाराणसी : मोदी आज पं. दीनदयाल की प्रतिमा का अनावरण और विश्वनाथ मंदिर में अन्न क्षेत्र की शुरुआत करेंगे, यहां भक्तों को 24 घंटे भोजन मिलेगा

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। वे यहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल का लोकार्पण और उनकी 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साथ ही विश्वनाथ मंदिर में अन्न क्षेत्र की शुरुआत करेंगे, यहां भक्तों को 24 घंटे नि:शुल्क भोजन मिलेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री आईआरसीटीसी की काशी-महाकाल एक्सप्रेस को वीडियो लिंक के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे।

बाबतपुर एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोदी की अगुआई की।

 

यह देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन है, जो 3 धार्मिक शहरों- वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी। मोदी काशी में साढ़े 5 घंटे बिताएंगे। यहां 1200 करोड़ रुपए की 34 योजनाओं का उद्घाटन और 14 का शिलान्यास होना है। पिछली बार वे 6 जुलाई 2019 को अपने संसदीय क्षेत्र आए थे।

प्रधानमंत्री सुबह करीब 10.30 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनकी अगुआई की। इसके बाद मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र मदनपुरा में मुस्लिम महिलाओं और पुरुषों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी जंगमबाड़ी मठ में वीरशैव कुंभ में हिस्सा लेंगे। यहां कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा उनका स्वागत करेंगे।

बीएचयू के अस्पतालों का उद्घाटन
प्रधानमंत्री बीएचयू में 430 बेड सुपर स्पेशलटी अस्पताल और 74 बेड के साइकिऐट्री अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। इसके अलावा वह जगदगुरु विश्वाराध्य गुरुकुल के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में शामिल होंगे। वे यहां सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्करण और इसके मोबाइल ऐप का भी विमोचन करेंगे।

‘काशी एक, रूप अनेक’
मोदी ‘काशी एक, रूप अनेक’ कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। अमेरिका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया समेत विभिन्न देशों से आए खरीदारों और दस्तकारों के साथ बातचीत भी करेंगे। ‘काशी एक, रूप अनेक’ पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित होने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है। इसमें उत्तर प्रदेश के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

पंडित दीनदयाल की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण

पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का होगा लोकार्पण

वाराणसी में 10 एकड़ में 39.75 करोड़ की लागत से पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन बनाया गया है। इसमें पंडित दीनदयाल की 63 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है। यह मूर्ति 200 से अधिक शिल्पकारों ने मिलकर बनाई है। इस स्मारक में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन और समय से संबंधित जानकारियां हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments