Sunday, September 26, 2021
Homeविश्वअमेरिका : सांसद ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का समर्थन किया,...

अमेरिका : सांसद ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का समर्थन किया, कहा- इससे आर्थिक स्थिति सुधरेगी, भेदभाव खत्म होगा

वॉशिंगटन. अमेरिका के एक सांसद ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले को सही ठहराया है। संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) में सांसद जो विल्सन ने कहा कि मोदी सरकार ने कश्मीर से विशेष दर्जे को हटाने का फैसला वहां आर्थिक विकास बढ़ाने, भ्रष्टाचार से लड़ने और लैंगिक-जातीय-धार्मिक भेदभाव खत्म करने के लिए किया।

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 और धारा 35ए को निरस्त करने और उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया था।

हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को बढ़ते देख कर खुश

दक्षिण कैरोलाइना से रिपब्लिकन सांसद विल्सन ने कहा कि भारतीय संसद ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का फैसला कई पार्टियों के समर्थन के जरिए लिया। दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र अमेरिका भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर बढ़ते देखकर खुश है। विल्सन ने कहा कि इस साल की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि उन्हें लगातार संसद में भारतीय-अमेरिकियों के साथ जुड़ने का मौका मिला।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद भारत आए थे विल्सन
अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने ट्वीट कर भारत के मजबूत समर्थन के लिए सांसद जो विल्सन का शुक्रिया जताया। विल्सन इसी साल अगस्त में 26/11 हमलें में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने आए थे। विल्सन ने दौरे में कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी का नई दिल्ली में 15 अगस्त का भाषण काफी प्रेरणादायक था। उन्होंने संसद में ही प्रधानमंत्री मोदी के ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम की तारीफ करते हुए इसे असाधारण बताया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में 52 हजार लोग पहुंचे थे। अमेरिकी इतिहास में यह किसी भी राष्ट्राध्यक्ष का सबसे बड़ा स्वागत रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments