मुंबई : 122 साल पुराने गोदरेज घराने में विक्रोली की 1000 एकड़ जमीन को लेकर विवाद: रिपोर्ट्स

0
104

मुंबई. 122 साल पुराने कारोबारी घराने गोदरेज ग्रुप में जमीन को लेकर विवाद होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समूह की कंपनी गोदरेज एंड बॉयसे में परिवार की 1,000 एकड़ जमीन के व्यावसायिक इस्तेमाल को लेकर मतभेद हैं। आदि गोदरेज और भाई नादिर गोदरेज, गोदरेज प्रॉपर्टीज कंपनी के जरिए जमीन को डेवलप करना चाहते हैं। लेकिन, चचेरे भाई जमशेद गोदरेज जमीन का कमर्शियल इस्तेमाल नहीं चाहते। रिपोर्ट्स के मुताबिक गोदरेज परिवार कानूनी और फाइनेंशियल फर्मों की मदद ले रहा है।

गोदरेज एंड बॉयसे के पास विक्रोली में 3,400 एकड़ जमीन

  1. आदि गोदरेज, गोदरेज समूह के चेयरमैन हैं। भाई नादिर, गोदरेज एग्रोवेट कंपनी के चेयरमैन हैं। चचेरे भाई जमशेद, गोदरेज एंड बॉयसे के चेयरमैन हैं। गोदरेज परिवार के पास मुंबई में सबसे ज्यादा जमीन है।
  2. गोदरेज एंड बॉयसे के पास मुंबई के उपनगर विक्रोली में 3,400 एकड़ जमीन है। इसमें से 1,000 एकड़ डेवलप की जा सकती है जिसकी वैल्यू 20 हजार करोड़ रुपए होने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि इस जमीन को डेवलप कर 1 लाख करोड़ रुपए का रिएल एस्टेट प्रोजेक्ट तैयार किया जा सकता है।
  3. रिपोर्ट्स के मुताबिक विवाद सुलझाने के लिए जमशेद गोदरेज ने जेएम फाइनेंशियल के निमेश कम्पानी और एजेडबी पार्टनर्स के वकील जिया मोदी को नियुक्त किया है। उधर, आदि और नादिर गोदरेज ने उदय कोटक और सिरिल श्रॉफ से बात की है।
  4. गोदरेज समूह की स्थापना 1897 में आर्देशिर गोदरेज ने की थी। कुछ कारोबारों में विफल रहने के बाद उन्होंने भाई पिरोजशा के साथ तालों का बिजनेस शुरू किया जो कामयाब रहा। आर्देशिर की कोई संतान नहीं थी। पिरोजशा के बेटों बरजोर, सोहराब और नवल ने कारोबार को आगे बढ़ाया। आदि और नादिर बरजोर के बेटे हैं। जमशेद, नवल के बेटे हैं। गोदरेज समूह के एफएमसीजी, रिएल एस्टेट, एप्लांयसेज, एग्रीकल्चर और कई अन्य कारोबार हैं।
  5. ग्रुप की 5 लिस्टेड कंपनियां का कुल मार्केट कैप 1.19 लाख करोड़ रुपए

    कंपनीमार्केट कैप (रुपए करोड़)
    गोदरेज इंडस्ट्रीज16,640.93
    गोदरेज कंज्यूमर68,454.46
    गोदरेज एग्रोवेट9,727.22
    गोदरेज प्रॉपर्टीज22,947.44
    एस्टेक लाइफसाइंसेज928.89

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here