Sunday, September 19, 2021
Homeकारोबारविस्तारा : मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट की लखनऊ में लैंडिंग...

विस्तारा : मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट की लखनऊ में लैंडिंग कराई, 10 मिनट का ईंधन बचा था

मुंबई. यहां से 153 यात्रियों को लेकर दिल्ली जा रहे विस्‍तारा एयरलाइंस के एक विमान में उस समय खतरनाक स्थिति बन गई, जब उसे लखनऊ के लिए डायवर्ट कर दिया गया। फ्लाइट ने लखनऊ में लैंड किया तो उसमें केवल 300 किलो ईंधन बचा था। विमान इतने ईंधन से केवल 10 मिनट तक ही उड़ सकता था। घटना 15 जुलाई की है।

 

पायलट को उड़ान की इजाजत नहीं

विस्‍तारा एयरलाइंस ने एक टीवी चैनल को बताया कि जब विमान लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा, तब उसके पास सिर्फ 10 मिनट का ईंधन ही बचा था। ईंधन को लेकर लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए विमान के पायलटों ने ‘फ्यूल मेडे’ घोषित करने का फैसला किया और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को अपनी स्थिति की जानकारी दी। न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, डीजीसीए ने इस घटना को देखते हुए विस्‍तारा के एक पायलट के फ्लाइट उड़ाने पर रोक लगा दी।
मुंबई से दिल्‍ली सेक्‍टर में उड़ान भरने वाले एयरबस ए-320 नियो विमानों में अतिरिक्‍त 60 मिनट तक उड़ान भरने जितना ईंधन होता है। इसके अतिरिक्‍त ईंधन का इस्‍तेमाल उस स्थिति में किया जाता है, जब विमान को किन्‍हीं कारणों से वैकल्पिक एयपोर्ट की तरफ डायवर्ट करना पड़े।

 

लखनऊ में भी खराब मौसम के बाद प्रयागराज के लिए उड़ा था विमान

खराब मौसम के कारण ए-320 नियो विमान को दिल्ली की जगह लखनऊ के लिए डायवर्ट कर दिया गया, लेकिन लखनऊ के आसमान में विजिबिलिटी (दृश्‍यता) अचानक कम होने की वजह से पायलटों ने कानपुर या प्रयागराज जैसे वैकल्पिक हवाईअड्डों पर उतरने का फैसला किया।

 

एयरलाइंस के अनुसार, जब विमान प्रयागराज के रास्‍ते में था, तब लखनऊ एटीसी ने लखनऊ में मौसम ठीक होने की जानकारी दी। इसके बाद पायलटों ने वापस लखनऊ जाने का फैसला लिया, क्‍योंकि वहां यात्रियों और विमान के लिए बेहतर सुविधा मौजूद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments