Friday, September 24, 2021
Homeझारखण्डझारखंड विस चुनाव : 9 दिसंबर काे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी...

झारखंड विस चुनाव : 9 दिसंबर काे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की होगी दो-दो चुनावी सभा

रांची.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की सोमवार 9 दिसंबर को दो-दो चुनावी सभा होनी है। नरेंद्र मोदी बरही और बोकारो में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं, राहुल गांधी बड़कागांव व खिजरी में पार्टी प्रत्याशी के प्रचार में हिस्सा लेंगे। इससे पूर्व राहुल गांधी ने 3 दिसंबर को सिमडेगा में चुनावी सभा की थी। वहीं, नरेंद्र मोदी का झारखंड में यह तीसरा दौरा होगा।

बड़कागांव में है त्रिकोणीय मुकाबला
इधर, राहुल गांधी के झारखंड दौरे को लेकर कांग्रेस नेताओं में उत्साह है। राहुल गांधी बड़कागांव व खिजरी में जनता को संबाेधित करेंगे। इस बार कांग्रेस, झामुमो व राजद के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। बड़कागांव विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अंबा प्रसाद, भाजपा प्रत्याशी पूर्व विधायक लोकनाथ महतो और आजसू पार्टी से गिरिडीह सांसद सह झारखंड के पूर्व मंत्री रहे चंद्रप्रकाश चौधरी के भाई रोशनलाल चौधरी भी मैदान में हैं। यहां मुकाबला त्रिकोणीय है। 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां अंबा प्रसाद की मां निर्मला देवी ने कांग्रेस के टिकट से चुनाव जीता था। उन्होंने आजसू के रोशनलाल चौधरी को 411 वोट से पराजित किया था। वहीं, 2009 में इस सीट से अंबा प्रसाद के पिता योगेंद्र साव ने कांग्रेस के टिकट से चुनाव जीता था।

खिजरी सीट पर कांग्रेस व भाजपा में सीधा मुकाबला
खिजरी विस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी राजेश कच्छप व भाजपा के राम कुमार पाहन के बीच कांटे की टक्कर है। 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा के राम कुमार पाहन ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सुंदरी देवी को 64,912 मतों से पराजित किया था। वहीं, 2009 के विधानसभा चुनाव में यह सीट भाजपा के हाथ से निकल गई थी और यहां कांग्रेस प्रत्याशी सावना लकड़ा ने जीत दर्ज की थी।

बरही सीट पर भी भाजपा से कांग्रेस की टक्कर
नरेंद्र मोदी सोमवार को करीब 11 बजे बरही पहुंचेंगे। इसके बाद वो 2 बजे बोकारो जाएंगे। बरही सीट पर तीसरे चरण के तहत जबकि बोकारो में चौथे चरण में वोट डाले जाएंगे। बरही सीट से भाजपा के प्रत्याशी मनोज यादव इसी साल अक्टूबर में भाजपा में शामिल हुए थे। मनोज यादव कांग्रेस के टिकट पर बरही सीट से चार बार विधायक रह चुके हैं। वहीं, इस सीट पर मनोज यादव का मुकाबला कांग्रेस के उमाशंकर अकेला से है। उमाशंकर अकेला पहले भाजपा में थे और उन्होंने 2009 में कांग्रेस के उम्मीदवार मनोज यादव को हराया था।

बोकारो सीट पर भी कांग्रेस व भाजपा में सीधा मुकाबला
बोकारो से भाजपा के प्रत्याशी विरंची नारायण हैं। वहीं, झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री समरेश सिंह की पुत्रवधु श्वेता सिंह को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है। 2005 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मोहम्‍मद इजराइल अंसारी ने जीत हासिल की थी। इसके बाद 2009 के चुनाव में यहां से झारखंड विकास मोर्चा के टिकट पर समरेश सिंह विधायक चुने गए थे। 2014 में भाजपा के विरंची नारायण ने समरेश सिंह को हरा दिया था।

चुनावी सभा के लिए नरेंद्र मोदी दो बार आ चुके हैं झारखंड
नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के लिए 25 नवंबर और तीन दिसंबर को झारखंड आ चुके हैं। 25 नवंबर को उन्होंने डालटनगंज और गुमला में जबकि तीन दिसंबर को उन्होंने खूंटी और जमशेदपुर में चुनावी सभा की थी। नरेंद्र मोदी के अलावा झारखंड में चुनाव प्रचार करने वालों में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, सांसद रवि किशन, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी शामिल हैं।

तीसरे चरण के तहत 12 दिसंबर को 17 सीटों पर डाले जाएंगे वोट
झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण में 12 दिसंबर को बड़कागांव समेत 17 सीटों पर मतदान होंगे। इसमें कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, बड़कागांव, रामगढ़, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया व कांके विधानसभा सीट शामिल है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments